बिना राजनीति के भी अपनी बात रखी जा सकती है, तमिलनाडु में PM Modi और MK Stalin ने पेश किया बड़ा उदाहरण

Jan 4, 2024 - 10:40
Jan 4, 2024 - 10:59
 0
बिना राजनीति के भी अपनी बात रखी जा सकती है, तमिलनाडु में PM Modi और MK Stalin ने पेश किया बड़ा उदाहरण
10 महीने बाद एक सरकारी कार्यक्रम में मंच साझा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को यह सुनिश्चित किया कि वे राज्य और केंद्र के बीच तनाव पैदा किए बिना अपनी राजनीतिक बातें रखें। मोदी 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की नींव रखने और भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए त्रिची में थे। स्टालिन ने परियोजनाओं के लिए पीएम को धन्यवाद दिया। अपने भाषण में, पीएम ने तमिलनाडु के कल्याण के लिए अपनी सरकार के योगदान को सूचीबद्ध किया, और कहा: "तमिलनाडु की प्रगति के साथ भारत प्रगति करेगा।"
 
केंद्र सरकार के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा आयोजित त्रिची में दो कार्यक्रमों में से एक में उग्र भाजपा समर्थक थे - जो कथित तौर पर त्रिची और आसपास के डेल्टा जिलों से आए थे - जिन्होंने स्टालिन के भाषण के दौरान "मोदी, मोदी, मोदी" के नारे के साथ जवाब दिया। मोदी के सामने बोलते हुए, सीएम ने अनुरोध किया कि मदुरै हवाई अड्डे को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाए, प्राथमिकता के आधार पर चेन्नई-पेनांग और चेन्नई-टोक्यो के बीच सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जाएं (मलेशिया और टोक्यो दोनों में एक बड़ा तमिल प्रवासी है), केंद्र चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना में अपना योगदान बढ़ाए, और तमिलनाडु में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) परियोजनाओं में तेजी लाई जाए।
स्टालिन ने यह भी शिकायत की कि केंद्र द्वारा संचालित सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीएचईएल से राज्य में एमएसएमई को ऑर्डर काफी कम हो गए हैं, जिससे त्रिची क्षेत्र में काम करने वाले सूक्ष्म उद्योग प्रभावित हुए हैं। हाल की बाढ़ से हुए नुकसान के लिए राज्य को और अधिक राहत देने की मांग करते हुए सीएम ने कहा कि इसे "राष्ट्रीय आपदा" घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कृपया यह न सोचें कि हम माँगें करते रहते हैं! भारत में, लाखों लोगों के करीब रहना और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आवश्यक ज़रूरतें और सहायता प्रदान करना राज्य सरकारों का प्राथमिक कर्तव्य है। राज्य के लिए अनुरोध करना और राज्य के अधिकारों पर जोर देना वहां रहने वाले लोगों की मांग है, राजनीतिक नारे नहीं।
अपने भाषण में, मोदी ने फिल्मस्टार से नेता बने कैप्टन विजयकांत और कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन के हालिया निधन पर शोक व्यक्त किया। बाढ़ में लोगों की मौत पर अफसोस जताते हुए मोदी ने ऐसी चुनौतियों से निपटने में राज्य को केंद्र की ओर से समर्थन देने का वादा किया। भारत के विकास में तमिलनाडु की भूमिका, इसकी जीवंत संस्कृति और विरासत और वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति में इसके योगदान पर जोर देते हुए, मोदी ने अपनी सरकार द्वारा राज्य को समर्पित प्रयास और समय के बारे में बात की। मोदी ने कहा कि 40 से अधिक केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले साल 400 से अधिक बार तमिलनाडु का दौरा किया, जबकि उनकी सरकार ने राज्यों को रिकॉर्ड फंड दिया था। 
उन्होंने कहा कि 2014 से पहले के दशक में जहां राज्यों को 30 लाख करोड़ रुपये दिए गए थे, वहीं पिछले 10 वर्षों में उन्हें केंद्र से 120 लाख करोड़ रुपये मिले हैं। स्टालिन ने जो कहा था उसे सीधे संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में राजमार्ग क्षेत्र में तीन गुना और रेलवे क्षेत्र में 2.5 गुना अधिक खर्च किया है। उन्होंने कहा, "मैं तमिलनाडु के युवाओं में एक नई आशा का उदय देख सकता हूं।"

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow