विकसित भारत संकल्प यात्रा, समाज के हर तबके तक पहुंच रही केन्द्र सरकार की योजनाएं ... जिला कलक्टर

Jan 9, 2024 - 20:09
Jan 9, 2024 - 20:12
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, समाज के हर तबके तक पहुंच रही केन्द्र सरकार की योजनाएं ... जिला कलक्टर

आमजन को मिल रहा योजनाओं का लाभ, शिकायतों का हो रहा निवारण

भरतपुर, 9 जनवरी। भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी आमजन तक पहुंचाने एवं आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिलेभर में प्रचार-प्रसार रथ एवं शिविर के माध्यम से भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। 

जिला कलक्टर ने किया शिविरों का निरीक्षण

जिला कलक्टर लोकबंधु ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत महुआ, पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत गगवाना, पंचायत समिति बयाना की ग्राम पंचायत महलोनी में आयोजित शिविरों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं सम्बंधित अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश प्रदान किये।

 जिला कलक्टर ने विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुये विभागांे द्वारा मौके पर दिये जाने वाले लाभों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविर में कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने शिविर आयोजन से पूर्व ग्राम पंचायत स्तर के कार्मिकों की टीम बनाकर घर घर सर्वे कर पात्र नागरिकों को चिन्हित करते हुये मौके पर लाभ देने के निर्देश दिये। 

*मौके पर करें लाभान्वित*

 जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग योजनाओं की जानकारी प्रदान कर पात्रता के आधार पर आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मौके पर बतायें जिससे पात्र नागरिक आवेदन कर सके। उन्होंने ऑनलाईन आवेदनों की प्रक्रिया तथा ई-केवाईसी के माध्यम से लाभ की प्रक्रिया के बारे में भी बताने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुये कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना है इसमेें जनप्रतिनिधि एवं जागरूक नागरिक भी सक्रियता से भागीदारी निभाकर पात्रजनों को योजनाओं का लाभ दिलायें।

शिविर में इन योजनाओं का मिला लाभ

 उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत महुआ शिविर में लगभग 3000 लाभार्थियों ने भाग लिया एवं ग्राम सरपंच स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी शिविर में सहभागिता दिखाई। उन्होंने बताया कि ब्लॉक की ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित हुए शिविरों में पात्र ग्रामीणों का आयुष्मान भारत योजना-पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, राजीविका, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना एवं पीएम पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। वहीं महिला लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान क्विज प्रतियोगिता विजेताओं को प्रमाण पत्र सहित आयोजित शिविरों में केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को अभिनन्दन पत्र प्रदान किये गये।

*प्रचार रथों का हुआ स्वागत, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति*

 विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को सभी स्थानों पर आयोजित शिविरों में आमजन व पंचायत स्तरीय स्वागत समिति द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार रथों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया, इस अवसर पर आमजन ने विकसित भारत बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई। योजनाओं से संबंधी प्रचार सामग्री, ब्रोशर, पैम्पलेट आदि का वितरण किया गया।

*मेरी कहानी मेरी जुबानी में लाभार्थियों ने साझा किये अनुभव*

 विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित शिविर में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के लाभार्थियों ने अपनी सफलता की कहानी अपनी जुबानी बताई तथा राजीविका से जुडी महिलाओ ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लाभों के बारे में आमजन को बताया। उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन देने एवं आयुष्मान भारत योजना के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार जताया। शिविर प्रभारियों ने आमनागरिकों को आव्हान किया कि इस प्रकार योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनें।

*बुधवार को यहां आयोजित होंगे शिविर*

 जिला परिषद् के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने बताया कि 10 जनवरी को पंचायत समिति बयाना की ग्राम पंचायत नहरौली़, पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत अटारी, पंचायत समिति भुसावर की ग्राम पंचायत रनधीरगढ़, पंचायत समिति उच्चैन की ग्राम पंचायत अघापुर व नगला तेरहिया माफी में शिविर आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow