जिला निर्वाचन अधिकारी ने चैक पोस्टों एवं मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के दिए निर्देश

Mar 19, 2024 - 18:28
Mar 19, 2024 - 19:02
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने चैक पोस्टों एवं मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

भरतपुर, 19 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने मंगलवार को भरतपुर जिले की विभिन्न चैक पोस्टों एवं एफएसटी टीम का निरीक्षण कर जांच एवं निगरानी व्यवस्था को देखा तथा सक्रियता के साथ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऊंचा नगला चैक पोस्ट का निरीक्षण किया जहां निरीक्षण टीम एवं पुलिस जवानों को उत्तर प्रदेश की ओर से आने वाले वाहनों व प्रतिबंधात्मक सामग्री की सघन जांच कर सतर्कता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों की जांच के समय यात्रियों को परेशानी नहीं हो तथा जब्ती के दौरान वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवैध शराब, अवैध हथियार या नकदी मिलने पर सम्बंधित विभागों को भी सूचित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधात्मक सामग्री का परिवहन सीमावर्ती चैक पोस्टों से किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं कर पाये। उन्होंने धौलपुर जिले से लगती हुई घाटौली चैक पोस्ट का भी निरीक्षण किया तथा निरीक्षण दल व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव आयोग की मंशानुरूप वाहनों की सघन जांच सुनिश्चित की जाये, कोई भी प्रतिबंधात्मक सामग्री का आवागमन चैक पोस्ट से नहीं हो सके। उन्होंने बेरिकेटिंग चैक पोस्ट के समीप लगाने व सीसीटीवी द्वारा सजगता से निगरानी सुनिश्चित करने एवं सूचना तंत्र बनाये रखते हुए प्रतिबंधात्मक सामग्री के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण - जिला निर्वाचन अधिकारी ने बयाना व रूपवास के विभिन्न मतदान केन्द्रों सहित क्रिटीकल बूथों का निरीक्षण कर छाया, पेयजल, रोशनी एवं दिव्यांग फ्रेन्डली रैम्प की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से किये गये उपायों की जानकारी ली तथा स्थानीय नागरिकों से संवाद कर मतदान के समय की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया।  

अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की - जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपखण्ड कार्यालय बयाना में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा चुनाव तैयारी की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने क्षेत्र में निरंतर स्वीप गतिविधियां जारी रखने, प्रतिबंधात्मक सामग्री के निरीक्षण के लिए एफएसटी को प्रभावी कार्रवाई के लिए निरंतर भ्रमणशील रखने तथा समय-समय पर फ्लैग मार्च करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों की तैयारी, होम वोटिंग, आचार संहिता की पालना के लिए किया जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित समय में अनुज्ञापत्रधारियों द्वारा शस्त्र को आर्म्स सेफ कस्टडी में जमा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अन्य जिलों व राज्यों से लगती सीमा पर एफएसटी एवं वीएसटी की कार्रवाई की रैंडमली समय-समय पर जांच करने तथा प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान उपखंड अधिकारी बयाना राजीव शर्मा, उपखंड अधिकारी रूपवास व उच्चैन बाबूलाल, तहसीलदार बयाना अमित शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow