बदायूँ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का हुआ आयोजन

Dec 15, 2022 - 02:09
Dec 15, 2022 - 02:29
 0
बदायूँ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का हुआ आयोजन

बदायूँ (उत्तरप्रदेश/ अभिषेक वर्मा)- उत्तर प्रदेश के जनपद के बदायूँ के दातागंज ब्लॉक परिसर में एक मंडप में आयोजित सरकार की महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विवाह कार्यक्रम का धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार संपन्न हुआ।

जिसमे लगभग 61 जोड़ो का विवाह उन्हीं के धार्मिक रीति अनुसार संपन्न हुआ। जिसमें हिंदू वर-वधू ने एक दूसरे को  गले में वर माला पहनाकर दापंत्य जीवन का शुभारंभ किया । साथ ही मुस्लिम जोड़ो  ने  मुस्लिम रीति रिवाज़ के साथ निकाह कर दापंत्य जीवन का शुभारंभ किया । वही  सामूहिक विवाह कार्यक्रम में ढोलक सहित मंगल गायन एवं लोकगीतों के गायन की विशेष व्यवस्था रही। जिसमें दातागंज के विधायक राजीव कुमार सिंह उर्फ बब्बू भैया ने आंवाला सांसद धर्मेंद्र कश्यप की पुत्री कीर्ति कश्यप एडवोकेट एवं ब्लाक प्रमुख दातागंज अतेंद्र विक्रम सिंह उर्फ़ अंकित भैया के साथ नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद  देते हुए गिफ्ट प्रदान किये। साथ ही सभी को दहेज के साथ सम्मान पूर्वक विदा किया गया। वही मुख्यमंत्री विवाह कार्यक्रम में 6 मुलिम जोड़ो का भी निकाह पढ़ा गया, कार्यक्रम के दौरान दातागंज विधायक, सांसद बेटी व ब्लाक प्रमुख दातागंज को प्रशासन द्वारा माल्यार्पण कर शॉल उड़ाकर प्रतीक चिन्ह देते हुए सम्मानित किया गया।

विधायक राजीव कुमार सिंह  उर्फ बब्बू भैया ने नवदम्पत्तियों को आर्शीवाद देते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि जीवन में सबसे बड़ा दान कन्या दान ही माना जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कर सबका साथ सबका विकास करने का एक ऐतिहासिक काम हमारी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे ऐतिहासिक कार्यक्रम करने से आपस में भाईचारा बढ़ता है। सरकार बिना किसी भेदभाव के गरीब परिवारों का विकास कर रही है। ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए। साथ ही कहा कि गांव को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का सरकार का प्रयास है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री मोदी जी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी चिंतन कर रहे हैं कि देश के अंतिम छोर तक विकास कैसे किया जाए, उसी क्रम में सरकार काम कर रही है बिना किसी पक्षपात के गरीबों का कार्य हो रहा है  जैसा सरकार का सपना है विकास गरीब लोगों तक पहुंचे ऐसे कार्यक्रमों से विकास की एक नई धारा देखने को मिलेगी। वही सांसद धर्मेंद्र कश्यप की पुत्री कीर्ति कश्यप एडवोकेट ने वर-वधू को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आज गरीब परिवार में कन्या भोज नहीं है प्रदेश सरकार ने गरीब मां-बाप के कंधों  से बेटी के हाथ पीले करने का भी बोझ कम कर दिया है।  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में आज लगभग 61 जोड़े यहां शामिल हुए हैं. शादी के लिए सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए सामूहिक विवाह कार्यक्रम चल रहा है. कुल मिलाकर एक-एक जोड़े को 51 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है. सरकार का लक्ष्य है कि गरीब परिवारों के यहां अगर शादी विवाह का कार्यक्रम हो तो सरकार कुछ ना कुछ सहायता करे. हमारी सरकार का मदद करने का लक्ष्य बहुत बड़ा है उसी के क्रम में हम लोग आगे बढ़ रहे हैं। दातागंज ब्लाक प्रमुख अतेंद्र विक्रम सिंह अंकित भैया ने कहा कि गरीब लोगों की पुत्रियों के विवाह में आने वाली समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का शुभारंभ किया है इस योजना के तहत प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की बेटियों के हाथ पीले करने का बड़ा ही कल्याणकारी कार्य किया जा रहा है। वही उपजिलाधिकारी दातागंज ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होते रहेंगे तो जिससे समाज में आपसी मतभेद दूर होगा। इस अवसर पर सभी ने नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया और सभी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में सहयोग करने वाले सामाजिक संगठनों का भी आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में प्रत्येक जोड़े को 35,000 रुपए वधू के बैक खाते में, 10,000 रुपए का सामान (बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि वस्तुएं दी गई एवं छह हजार रुपए अन्य व्यवस्थाओं के लिए दिए हैं प्रत्येक नवदम्पति को कुल 51 हजार रुपए का सरकारी लाभ दिया गया। डिनर सेट ट्राली बैग,आदि वितरण किया गया है। आई सी डी पी ओ, सुरभि सक्ससेना व नीलम अवस्थी की ज्वेलरी वितरण व्यवस्था अच्छी देखते हुए दातागंज विधायक द्वारा प्रशंसा की गई।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है