नैनो उर्वरक उपयोग कार्यशाला का हुआ आयोजन

May 24, 2023 - 16:13
 0
नैनो उर्वरक उपयोग कार्यशाला का हुआ आयोजन

रामगढ (अलवर, राजस्थान/राधेश्याम गेरा) किसान की कम लागत में आय कैसे बढे,आयात पर खर्च होने वाली देश की मुद्रा कैसे बचे। और रासायनिक उर्वरक पर निर्भरता कम कर उत्पादन बढ़ाने और नैनो उर्वरक के व्यवसाय से सहकारी समितियों को लाभ कैसे मिले इन सब बातों को लेकर आज इफ्को कम्पनी की सहकारी समितियों के साथ जिला स्तरिय कार्यशाला का आयोजन अलवर के हनुमान सर्किल के समीप झंकार होटल में चो चरणों में किया गया। 
जिसमें अलवर के वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक डाक्टर गोपेशकिशोर शर्मा ने इफ्को द्वारा बनाई गई नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग और उपयोग करने के तरीके उपयोग करने के लिए उपयोग में ली जाने वाले उपकरणों के उपयोग करने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
इसके बाद जयपुर से आए स्टेट के वरिष्ठ प्रबंधक डाक्टर एपी सिंह ने ने विस्तार से समझाया कि केन्द्र सरकार चाहती है कि किसानों की कृषी पर होने वाले खर्च को कम करने के साथ साथ उत्पादन को बढाया जावे जिससे किसान की आय बढे साथ ही विदेश से आयातित रासायनिक उर्वरक पर निर्भरता कम किया जावे और प्रधानमंत्री की सोच मेक इन इंडिया मैड इन इंडिया थीम पर काम करते हुए नैनों यूरिया और नैनो डीएपी का उत्पादन विश्व में केवल इफ्को द्वारा शुरू किया गया है। साथ ही नैनो यूरिया और नैनो डीएपी का कृषि में किस तरह से और कितने अंतराल के बाद उपयोग में लेकर अधिक उत्पादन बढाने के बारे में जानकारी दी। साथ ही जिले भर में संचालित सहकारी समितियों द्वारा नैनों डीएपी और नैनो यूरिया के व्यवसाय से समीति को कितना लाभ मिलेगा। इसके बारे में भी लागत मुल्य,विक्रय मुल्य का पूरा गणित समझाया।
इसी के साथ ही भरतपुर से आए टेक्नोविजन अजीत सिंह फौजदार ने बताया कि सहकारी समीति पर विक्रय करने वाले सभी उत्पाद पोष मशीन से ही किए जाना अनिवार्य है इससे समीति में विक्रय बिल कटते ही कम्पनी को बिक्री का बिल कटते ही पता चल जाता है साथ ही पोष मशीनक को 15 दिवस में एक बार नहीं चलाने से कम्पनी मशीन बंद कर देती है और साथ ही पोष मशीन में आने वाली तकनीकी समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी दी। इसी के साथ ही इफ्को नैनो यूरिया की सर्वाधिक बिक्री करने वाले खेरथल के व्यवस्थापक को पुरस्कार दे सम्मानित किया गया। कार्यशाला का आयोजन दो चरणों में किया गया। 
इस दौरान इफ्को के स्टेट वरिष्ठ प्रबंधक डाक्टर ए पी सिंह,जिले के क्षेत्रीय वरिष्ठ प्रबंधक डाक्टर गोपेश किशोर शर्मा, टेक्नोविजन अजित फौजदार,आरजीबी अलवरर चांद किशोर शर्मा,फल सब्जी क्रय विक्रय सहकारी समीति चेयरमैन विरेन्द्र चौधरी, एजीटी अभिषेक चौधरी,
एसएफए सुरेन्द्र चौधरी,जेएफए अनिस खान,मीनु,अनुमान गुप्ता सहित इफको के उत्पाद बेचने वाली सभी सहकारी समितियों के प्रबंध मैनेजर मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................