बेमोसम की बारिश से हुई लाहे की बोई हुई फसल खेतो में चौपट, बुवाई में विलंब होने से किसानों में दौड़ी चिंता की लहर

Oct 19, 2021 - 14:41
 0
बेमोसम की बारिश से हुई लाहे की बोई हुई फसल खेतो में चौपट, बुवाई में विलंब होने से किसानों में दौड़ी चिंता की लहर

डीग (भरतपुर, राजस्थान/ पदम जैन)  डीग उपखंड में रविवार के बाद सोमवार को भी भारी बारिश से खेतों में पानी भर जाने से जहां फिलहाल एक पखवाड़े तक सरसों की बुबाई में विलंब होने से किसानों के होश उड़ गए हैं वही बोई गई सरसों की फसल पूरी तरह चौपट हो गई है जिससे हुए नुकसान को देखकर किसानों के चेहरे लटक गए है।
 जहाँ एक ओर किसानों को सरसो की फसल की बुबाई के लिए पिछले एक पखवाड़े से डीएपी खाद की किल्लत झेलनी पड़ रही है  किसान ठकुरी जादौन ने वताया है कि भरतपुर जिले में सरसों की फसल किसान की लाइफ लाइन है एक बार डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते जैसे तैसे  ब्लैक में डीएपी का जुगाड़ कर लाहे की फसल की बुवाई की थी जो रविवार को हल्की और सोमवार की दोपहर समूचे क्षेत्र में हुई भारी बारिश से खेतों में पानी भर जाने के कारण हो पूरी बोई हुई फसल चौपट हो गई है। 
खेतों से पानी सूखने के बाद दोबारा से लाहे की बुवाई करनी पड़ेगी। वही उमरा निवासी किसान बाबू सिंह जादौन का कहना है की अभी तक डीएपी की कमी  के चलते अधिकांश किसानों की लोहे की बुवाई नहीं हो पाई थी अब जैसे तैसे अन्य खाद डालकर लाहे की बुवाई शुरू करने की व्यवस्था की थी बेमौसम की बरसात से खेतों में पानी भर गया है अब कब खेतो में भरा पानी  सूखेगा और कब बुवाई हो पाएगी। बस ईश्वर ही मालिक है यह कि वह हवाई में विलंब होने की आशंका से किसानों में चिंता की लहर दौड़ गई है ।लाएगी खेतो में वहीं किसान अब प्राकृतिक प्रकोप को भी झेलने को मजबूर हैं जहाँ रविवार की दोपहर से रूक रुककर हो रही बारिश से खेतों में पानी भर जाने से किसानों को फसल के लिए बीज की बुआई में देरी का डर सता रहा वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने बीज बुआई पहले ही कर दी है जिसपर इस बेमौसम बरसात ने पानी फेर दिया है । किसानों की मानें तो इस बेमौसम बरसात से खेतों में पानी भर जाने से जब तक पानी नही सूखेगा तब तक जुताई बुआई नहीं हो सकेगी। जबकि इस वक्त रवि की फसल बुआई का समय है।  ऐसे में यदि रवि की फसल की बुआई समय पर नहीं हुई तो किसानों को काफी बड़ा नुकसान होनी की आशंका जताई जा रही है । सोमवार की दोपहर करीब 2 घंटे तक हुई तेज बरसात से कस्बे के निचले इलाकों में जलभराव व किसके कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................