डीएपी की किल्लत के बीच नकली खाद का धंधा शुरू, ट्रक में भरे नकली 270 कट्टे पकड़े

Oct 16, 2021 - 23:11
 0
डीएपी की किल्लत के बीच नकली खाद का धंधा शुरू, ट्रक में भरे नकली 270 कट्टे पकड़े

कठूमर (अलवर,राजस्थान/ जीतेंद्र जैन) डीएपी के संकट के बीच माैके का फायदा उठाकर कुछ लाेग अब नकली खाद का काराेबार कर मुनाफा कमा रहे हैं। कृषि विभाग ने गुरुवार देर शाम काे बहतुकलां धौलागढ़ थाना इलाके के गांव भनोखर से नकली डीएपी खाद से भरा एक ट्रक पकड़ा। इस ट्रक में नकली डीएपी के 270 बैग मिले। कृषि विभाग ने इन बैग से डीएपी के सैंपल लेने के बाद ट्रक चालक व नकली खाद के बैग पुलिस काे सौंप दिए। कृषि विभाग व पुलिस काे अभी यह पता नहीं चला है कि इस नकली खाद की खेप काे काैन व्यक्ति लाया था और कहां सप्लाई हाेनी थी? पुलिस ट्रक चालक से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है।

  • खाद से भरा ट्रक देखकर एकत्र हाे गए किसान

कृषि अधिकारी बबलेश कुमार ने बताया कि कठूमर के सहायक कृषि अधिकारी मदनलाल गुर्जर ने सूचना दी कि खाद से भरा एक ट्रक कठूमर के खेड़ली राेड पर खड़ा है। इस देखकर माैके पर बड़ी संख्या में किसान आ गए। इस पर चालक ट्रक काे बसेड़-भनाेखर राेड की ओर लेकर भाग गया। कृषि अधिकारियों ने पीछा कर ट्रक काे गांव भनोखर के पास पकड़ लिया और माैके पर पुलिस बुलाकर ट्रक व चालक काे उनके सुपुर्द कर दिया।

  • नकली खाद काे बेचकर माेटा मुनाफा कमाना चाहते थे आराेपी :

कृषि अधिकारी बबलेश कुमार ने बताया कि ट्रक में मिले खाद के कट्टों पर भूमि पाॅवर प्लस व ऑर्गेनिक मैन्युअर कार्बनिक खाद लिखा है। यह डीएपी खाद की नकल है। साथ ही नकली खाद के दाने भी डीएपी जैसे हैं। जाे व्यक्ति इस खाद काे लाया था, वह इसे किसानों काे डीएपी का विकल्प बताकर बेचने की फिराक था। नकली खाद के नमूने लिए हैं। इन्हें जांच के लिए जयपुर लैब भेजा जाएगा।
बहतुकलां थानाधिकारी हनुमान सहाय ने बताया कि ट्रक चालक मिश्रीलाल मीणा निवासी पाखर थाना मंडावर जिला दाैसा काे गिरफ्तार कर लिया है।

उससे प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि वह भाड़े पर डीएपी के खाद के बैग जयपुर से लादकर कठूमर लाया था। जाे व्यक्ति भाड़े के ट्रक में डीएपी लादकर लाया था, वह ट्रक के आगे अलग गाड़ी से एस्काॅर्ट करते हुए चल रहा था।
उसके पास ही खाद के कागजात थे। वह व्यक्ति कृषि अधिकारियों काे देखकर अपनी गाड़ी से फरार हाे गया। फिलहाल उस व्यक्ति ने अपना मोबाइल नंबर स्विचऑफ किया हुआ है। थानाधिकारी ने बताया कि कृषि विस्तार उपनिदेशक कार्यालय अलवर के कृषि अधिकारी बबलेश कुमार ने ट्रक चालक सहित उसके अज्ञात साथियों के खिलाफ इस संबंध में मामला दर्ज करवाया है। इस कार्रवाई के दाैरान सहायक कृषि अधिकारी पदम सिंह, मदनलाल गुर्जर, कृषि पर्यवेक्षक राहुल स्वामी आदि माैजूद थे।

  • किसान अधिकृत विक्रेताओं से ही खरीदें खाद :

कृषि उपनिदेशक पीसी मीणा ने किसानों से अपील है कि वे अधिकृत कृषि आदान विक्रेता से ही खाद खरीदें। ट्रक व अन्य वाहनों में भरकर जाे खाद बेचा जा रहा है, उसे नहीं खरीदें। अभी कुछ किसान गेहूं की फसल की बुआई के लिए खाद खरीद रहे हैं, जाे गलत है। अभी सरसाें बुआई के लिए ही खाद खरीदें। गेंहूं की बुआई के समय खाद की काेई कमी नहीं रहेगी। यदि काेई व्यक्ति वाहनों में भरकर किसी भी प्रकार का खाद बेचता नजर आए, ताे इसकी शिकायत कृषि विभाग व पुलिस काे करें।


 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................