मकरसक्रांति के पावन पर्व पर हुआ वार्ड नं 14 में नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा एवं मास्क वितरण

मकरसक्रांति के पावन पर्व पर हुआ वार्ड नं 14 में नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा एवं मास्क वितरण
मकरसक्रांति के पावन पर्व पर हुआ वार्ड नं 14 में नि:शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा एवं मास्क वितरण

ब्यावर ( अजमेर, राजस्थान/ जीतेन्द्र ठठेरा) वार्ड नंबर 14 महादेव जी की छतरी पर मकरसक्रांति के पावन पर्व पर ओमिक्रोन से बचाव एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा का निःशुल्क वितरण एवं निशुल्क मास्क वितरण कार्यक्रम सभापति नरेश कनॉजिया और कोविड प्रभारी शलभ टण्डन के आतिथ्य में किया गया।
इस कार्यक्रम में सभापति कनोजिया ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जानकारी ही बचाव है। अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर हम इस वायरस से बच सकते हैं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जिन चीजों से बढ़ती है उन चीजों का सेवन करें तो यह वायरस निष्प्रभावी हो जाता है। साथ ही मास्क को नियमित तौर पर लगाये जाने चाहिए। कोविड प्रभारी शलभ टण्डन ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने घर एवं आसपास को सेनेटाईजर अथवा फिटकिरी को गर्म पानी में डालकर साफ किया जाना चाहिए। योगासन को हम लोगों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए, क्योंकि यह हमारे श्वसन तंत्र एवं प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। मास्क का उपयोग करने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए हमें रोजमर्रा का जीवन जीना होगा। हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अश्वगंधा चूर्ण, गिलोय, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च आदि आयुर्वेदिक औषधि का काढ़ा बनाकर सेवन करना चाहिए। प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में नीबू, आंवला अथवा विटामिन बी का प्रयोग भी किया जा सकता है।
कार्यक्रम के दौरान कई लोगों को निःशुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा एवं मास्क का निःशुल्क वितरण किया गया।
कार्यक्रम के दौरान सभी मेहमानों का कार्यक्रम संयोजक पार्षद त्रिलोक शर्मा, सहसंयोजक अनिल सर्राफ व दिलीब बाबेल ने साफा व दुपट्टा ओढ़ाकर स्वागत किया गया। बाद में सभी ने बढ़चढ़कर काढ़े का व मास्क वितरण किया गया।
इस वितरण कार्यक्रम में भाजपा सचेतक पार्षद हंसराज शर्मा, राजेश झंवर, शंकर माया यादव, उपसभापति रिखबचंद खटोड़, मनीष बुरड़, नेमीचंद शर्मा, जितेंद्र सोनी, शिवचंद्र लड्ढा, सुभाष जैन, संजय बाकलीवाल, चंद्रप्रकाश अग्रवाल, शैलेंद्र गुप्ता, एडवोकेट जितेंद्र ठठेरा, प्रेमचंद टाँक, सुनील जिंदल, मयंक, निशान्त, बंसी बंसल, अभिषेक सटाक सहित सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं मौजूद रहे।