लाडेसर अभियान के तहत कुपोषित बच्चों व एनीमिया ग्रस्त बालिकाओं को किया चिन्हित

400 टीमों के 1340 अधिकारियों एवं कार्मिकों ने किया 54066 परिवारों का सर्वे

Jun 7, 2021 - 01:58
 0
लाडेसर अभियान के तहत कुपोषित बच्चों व एनीमिया ग्रस्त बालिकाओं को किया चिन्हित

 मकराना (नागौर,राजस्थान) जिला कलक्टर नागौर के निर्देशानुसार लाडेसर अभियान के तहत मकराना उपखंड में कुपोषित बच्चों व एनीमिया ग्रस्त बालिकाओं की स्वास्थ्य सम्बंधी समस्त समस्याओं और व्यक्तिगत लाभ की समस्त योजनाओं से जोड़ने हेतु सर्वे किया गया। मकराना उपखंड अधिकारी सैय्यद शीराज अली जैदी ने बताया की लाडेसर अभियान के तहत 0 से 18 आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं की स्वास्थ्य संबंधित जांच कर चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि अभियान को एम्ब्रेला सर्वे के रूप में आयोजित किया गया। जिसमें राजस्व विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, पंचायती राज विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, अजमेज विद्युत वितरण निगम, वाणिज्यिक कर विभाग, सांख्यिकी विभाग, खनिज विभाग सहित नगर परिषद मकराना के 1340 अधिकारियों व कार्मिकों को शामिल कर 400 टीमें गठित की गई। सर्वे कार्य महाभियान के रूप एक ही दिन में संपादित किया जाना था। जिसके लिए टीमों द्वारा प्रातः 7 बजे से शाम 7 बजे तक फील्ड में क्रियाशील रहकर सर्वे कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि टीमों द्वारा उपखंड क्षेत्र के नगर परिषद के 55 वार्डों में एक जून एवं ग्रामीण क्षेत्र के 345 गांव ढाणियों में 31 मई एवं 2 व 3 जून को घर घर जाकर सर्वे किया गया। जिसमें बच्चों की वैज्ञानिक ढंग से स्वास्थ्य की जांच करने, कुपोषित बच्चों, एनीमिया से ग्रस्त बालिकाओं, किसी भी प्रकार से दिव्यांग बच्चों, पालनहार योजना के पात्र, आईएलआई के लक्षण पाए जाने वाले, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त एवं कोविड 19 से अभिभावक अथवा पिता के देहांत होने वाले बालक बालिकाओं को चिन्हित किया गया। टीमों ने बालक बालिकाओं की एमयूएसी, वैट मशीन, पल्स ऑक्सिमिटर व थर्मल गन द्वारा जांच की। 

सर्वे के परिणाम

ग्रामीण क्षेत्र की 40 ग्राम पंचायतों के 345 गांवो में 46274 परिवारों और शहरी क्षेत्र के 55 वार्डो में 7792 कुल 54066 परिवारों का सर्वे कर 0 से 6 आयुवर्ग के 255 कुपोषित बच्चों, 0 से 15 आयुवर्ग के 76 बच्चों आईएलआई के लक्षण पाए जाने वाले, 11 से 14 आयुवर्ग की बालिकाओं में एनिमिक पाई गई 110 बालिकाएं, 0 से 14 आयुवर्ग के 540 दिव्यांग, 0 से 14 आयुवर्ग में 93 गंभीर बीमारी से ग्रस्त, 0 से 18 आयुवर्ग में 596 पालनहार योजना के पात्र एवं कोविड-19 के दौरान माता पिता अथवा पिता के देहांत होने वाले 18 बालक बालिकाओं को चिन्हित किया गया। उपखंड अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान क्षेत्र के भामाशाहों का भी पूर्ण सहयोग रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में 291 व शहरी क्षेत्र में 167 कुल 458 पोषाहार किट वितरित किए गए। ग्रामीण क्षेत्र में मकराना विधायक रूपाराम मुरावतिया द्वारा एवं शहर क्षेत्र में नगर परिषद मकराना की सभापति व उपसभापति द्वारा चिन्हित बच्चों को पोषाहार कीट वितरित किए गए। पोषाहार किट में बादाम, किशमिश, सोयाबीन की बड़ी, चना दाल, मूंग, मौठ, अरहर, चावल, सोयाबीन तेल, गुड़, मूंगफली व भुना चना सम्मिलित हैं।

  • रिपोर्ट- मोहम्म्द शहजाद 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................