ब्रज के पर्वतों पर बड़े पैमाने पर हो रहे विनाशकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणों धरना लगातार चौथे दिन रहा जारी

पसोपा व आस पास के इलाके में खनन के विरुद्ध निकाली गयी चेतना रैली

Jan 20, 2021 - 00:31
 0
ब्रज के पर्वतों पर बड़े पैमाने पर हो रहे विनाशकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणों  धरना लगातार चौथे  दिन रहा जारी

ड़ीग –(भरतपुर,राजस्थान/ पदम जैन) ड़ीग के आदिबद्री क्षेत्र में चल रहे विनाशकारी खनन के विरोध में ग्राम पसोपा में दिनांक 16 जनवरी से प्रारम्भ हुए अनिश्चतकालीन धरने को आस पास के गावों व जनप्रतिनिधियों का अच्छा खासा समर्थन प्राप्त हो रहा है । मंगलवार को धरने के चौथे दिन  कामां, ग्राम पालका, ककराला, नांगल, अलीपुर ,खानपुर उदयपुरी के ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने तेज ठण्ड के बावजूद भारी संख्या में पसोपा पहुँच कर धरने का समर्थन किया व सरकार एवं प्रशासन की जन विरोधी निति व तानाशाही रवैये के खिलाफ प्रदर्शन किया । मंगलवार को पसोपा व आस पास के ग्रामीणों व साधू संतों ने  आदिबद्री में हो रहे खनन के विरूद्ध चेतना रैली का आयोजन किया गया व नगर कीर्तन किया गया । आज धरना स्थान में सम्पन्न हुई जनसभा को संबोधित करते हुए कामां के सामिजिक कायकर्ता विजय सिंह मिश्रा ने प्रशासन व राज्य सरकार द्वारा स्थानीय ग्रामवासियों व साधू मसंतों की भावनाओं का अपमान अब सहन नहीं किया जायेगा । उन्होंने कहा कि पूरा ब्रज क्षेत्र साधू संतों के इस आंदोलन में उनके साथ कन्धा से कन्धा मिला कर खड़ा हुआ है । मानमंदिर के अध्यक्ष राधाकांत शाष्त्री ने कहा कि समूचा ब्रज क्षेत्र व आदिबद्री-कंकाचल पर्वत से लगे हुए गाँव, इन पर्वत पर चल रहे खनन के खिलाफ है यहाँ तक कि डाबक एवं ककराला पंचायत ने पिछले वर्ष खनन को अविलम्ब बंद करने का प्रस्ताव भी पारित कर रखा है फिर भी प्रशासन अवैधानिक तरीके से स्थानीय जनता की इच्छा के विरुद्ध यहाँ क्रेशरों को स्वीकृति देने पर आमादा है  | हमारे धार्मिक पर्वत को नष्ट करना हमारी गौरवपूर्ण संस्कृती को नष्ट करना ही है, जिसे अब किसी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जा सकता । 
आज धरने पर सेकड़ो गावों के लोगों ने सरकार व प्रशासन कि खिलाफ प्रदर्शन किया व प्रशासन को खुली चेतावनी दी कि अगर सरकार ने अतिशीघ्र कार्यवाही करते हुए आदिबद्री पर्वत पर हो रहे खनन को तुरंत नहीं रोका किया तो डीग, कामा, पहाड़ी व नगर के सारे गाँव यहाँ इक्कठा हो इस आन्दोलन को उग्र रूप देंगें  । कामा नगर पालिका के पार्षद सोम दत्त ने अपने समर्थकों के साथ धरना स्थल पर आकर इस अनिश्चितकालीन धरने का पूर्ण समर्थन किया व हर प्रकार से आन्दोलन में सक्रीय रहने की बात कही ।ककराला सरपंच जलाल खान फौजी ने कहा कि प्रशासन की जनता विरोधी नीति के खिलाफ इस हफ्ते के अंत में ट्रेक्टर व बैल गाडी की रैली का आयोजन कर जन आक्रोश प्रदर्शित किया जायेगा व नगर तहसील को घेरा जाएगा | इस अवसर पर मुख्य रूप से पालका के पूर्व सरपंच सत्यप्रकाश, मानमंदिर के सचिव ब्रजदास,  विजयसिंह - सरपंच  पसोपा, कामां के पूर्व पार्षदगण, प्रदीप गोयल, विजेंद्र सिंह यादव, शिवराम पहलवान, हरिबोल दास, भूरा बाबा,  विजय दास, कृष्णदास बाबा, गोपाल दास बाबा, ब्रजकिशोर दास, चाव खां, छोटे खां, सुल्तान सरपंच, शिब्बो, कुलदीप बैंसला,महावीर, सत्य प्रकाश यादव  आदि उपस्थित रहे ।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................