एसडीएम ने घर-घर औषधि योजना को लेकर ब्लॉक स्तरीय बैठक की आयोजित

Aug 2, 2021 - 21:14
 0
एसडीएम ने घर-घर औषधि योजना को लेकर ब्लॉक स्तरीय बैठक की आयोजित

नगर (भरतपुर,राजस्थान/लवेश मित्तल) नगर एसडीएम सुरेंद्र प्रसाद ने घर-घर औषधि योजना को लेकर ब्लॉक स्तरीय बैठक आयोजित की है जिसमें तहसीलदार भारत भूषण दिक्षित, विकास अधिकारी डॉक्टर जगदीश शर्मा, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी नरसी लाल मीणा ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मानसिंह यादव ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जगदीश शर्मा बिजली विभाग सहायक अभियंता समय दिन खान अन्य संबंधित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे तथा नगर तहसील के सभी पटवारी ग्राम सेवक सचिव मौजूद रहे एसडीएम ने बताया की एक अगस्त राजस्थान सरकार प्रदेश में वन संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जल्द ही नयी 'वन नीति' लाएगी।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रकृति का संतुलन बिगड़ने के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग, बाढ़, सूखा, भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। इन आपदाओं से बचाव के लिए वनों का विस्तार जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन संरक्षण एवं संवर्धन के लिए राज्य सरकार जल्द ही नयी वन नीति लाएगी। 72वें वन महोत्सव एवं ‘घर-घर औषधि योजना‘ की शुरुआत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड महामारी के इस दौर में प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों का महत्व फिर से साबित हुआ है।
उन्होने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों ने औषधीय पौधों का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि निरोगी राजस्थान के संकल्प को साकार करने के लिए भावी पीढ़ी को भी इन औषधीय पौधों के महत्व और उपयोग की जानकारी मिलना आवश्यक है। वर्ष 2021-22 के बजट में ‘घर-घर औषधीय योजना‘ शुरू करने की घोषणा की गई थी,  योजना के तहत वन विभाग की ओर से आगामी पांच वर्षों में प्रदेश के सभी 1 करोड़ 26 लाख परिवारों को तुलसी, गिलोय, कालमेघ और अश्वगंधा के आठ-आठ औषधीय पौधे तीन बार निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस योजना पर 210 करोड़ रूपए व्यय करेगी।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................