भाजपा - कांग्रेस नहीं कर पाई गोविंदगढ़ क्षेत्र का विकास,आमजन को बदलाव की आस

Sep 18, 2023 - 14:20
 0
भाजपा - कांग्रेस नहीं कर पाई गोविंदगढ़ क्षेत्र का विकास,आमजन को बदलाव की आस

गोविंदगढ़,अलवर
रामगढ़ विधानसभा  में गोविंदगढ़ क्षेत्र का विकास कोई भी राजनीतिक दल अभी तक पूर्ण रूप से विकास करने में असफल साबित हो रहा है। रामगढ़ विधानसभा में विधायक चाहे कांग्रेस पार्टी का रहा हो या फिर भारतीय जनता पार्टी का विकास की पहिए गोविंदगढ़ क्षेत्र से अभी तक दूर ही नजर आ रहे हैं। वर्तमान विधायक साफिया जुबेर खान के द्वारा गोविंदगढ़ क्षेत्र में घोषणाएं तो बहुत की हैं लेकिन उन्हें धरातल पर उतरने में अभी समय लग रहा है वहीं भारतीय जनता पार्टी की बात की करें तो उनके कार्यकाल में क्षेत्र में कोई भी कार्य होता हुआ नजर नहीं आया है। 
गोविंदगढ़ के  CHC  की मुख्य समस्याओं का निराकरण ना तो भारतीय जनता पार्टी की सरकार कर पाई और ना ही वर्तमान की कांग्रेस सरकार। समस्याएं जस की तस बनी हुई है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बात यहां पर खास यह भी हो जाती है कि रामगढ़ विधानसभा से दोनों पार्टियों के ही विधायक बनते हुए आए हैं और अगर इनमें से ही विधायक बनने हैं तो यहां का कार्य कैसे हो पाएगा यही सवाल आमजन के मन में उठ रहा है। क्योंकि यहां पर न तो एक्स-रे मशीन है, न हीं सोनोग्राफी मशीन इसके अलावा यहां पर 50 बेड के अस्पताल की मांग लगातार जारी है और तो यहां पर नर्सिंग स्टाफ की कमी भी है।
राजस्थान विधानसभा के पहले चुनाव से लेकर आज तक क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार होता चला आ रहा है जहां पूर्व में गोविंदगढ़ कस्बा पंचायत समिति था लेकिन यहां से पंचायत समिति को लक्ष्मणगढ़ ले जाया गया वहीं अब जब सरकार के द्वारा पंचायत समिति गोविंदगढ़ बना दिया गया तो यहां पर प्रधान का विवाद लगातार जारी है और न्यायालय में विचाराधीन है कहने का तात्पर्य यह है कि खाने के लिए थाली परोस दी गई लेकिन खाने नहीं दिया जा रहा है विकास केवल घोषणाओं पर आधारित नहीं होता इन्हें धरातल पर उतरना जरूरी होता है

गोविंदगढ़ कस्बे के सरकारी विद्यालय में एक बड़ा हॉस्टल बना हुआ है जो की देखरेख के अभाव में जर्जर हो गया जिसका इस्तेमाल शिक्षा के लिए आए बच्चों के रहने के लिए किया जा सकता था लेकिन किसी अधिकारी और जनप्रतिनिधि ने यह जहमत नहीं उठाई कि इसका उपयोग किया जा सके यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि सरकारी धन का दुरुपयोग यहां पर कर दिया गया।
सवाल यह निशान तो यहां पर भी लगता है कि जिस समय कांग्रेस की सरकार थी उसे समय गोविंदगढ़ ग्राम पंचायत की भूमि को किस आधार पर लोगों को दे दिया गया जबकि वह पूरा क्षेत्र गैर आबादी क्षेत्र में आता था यही नहीं कुछ क्षेत्र तो जल भराव क्षेत्र में भी था लेकिन पहले ग्राम पंचायत और अब नगरपालिका अपनी भूमि पर से कब्जा हटाने में सक्षम नजर नहीं आ रही है। कुछ भूमि तो ऐसी है जिसे जल भराव क्षेत्र में सिंघाड़े की खेती के लिए दिया गया था लेकिन अब जब वहां पर पानी का नामोनिशान नहीं है तो लोगों ने भूमि पर ही कब्जा कर खेती प्रारंभ कर दी और स्वयं की भूमि बता रहे हैं लेकिन नगर पालिका का इस और उदासीन रवैया साफ नजर आ रहा है।
कांग्रेस के शासनकाल में बना रोडवेज बस स्टैंड में बना भवन महज कुछ वर्षों में धराशाई हो गया। लेकिन 2018 के चुनाव के समय तत्कालीन परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के द्वारा बस स्टैंड को जल्द ही चालू करवाए जाने के आश्वासन का लोगों को आज तक इंतजार है। घोषणा यह तो बहुत कर दी गई लेकिन उनका धरातल पर उतरना अभी बाकी है।
बात करें भारतीय जनता पार्टी की तो गोविंदगढ़ क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा कॉलेज की सौगात के अलावा और कोई मुख्य कार्य नहीं किया गया उनके शासन काल में क्षेत्र में लगातार अवस्थाओं का दौर जारी रहा। 
गोविंदगढ़ क़स्बे में कृषि भवन का भवन लाखों रुपए की लागत से सरकार के द्वारा बनाया गया लेकिन उसमें आज तक कृषि अधिकारी बैठकर योजनाओं को धरातल पर नहीं उतार रहे। हैरत की बात तो यह है कि उच्च अधिकारियों ने भी आज तक इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि कृषि अधिकारी अपने निर्धारित स्थान पर क्यों नहीं बैठ रहे और लाखों की रुपए की लागत से भवन को क्यू नजर अंदाज किया जा रहा है
भारत निर्माण राजीव गांधी केंद्र राजकीय महाविद्यालय की भूमि पर बनाया गया लेकिन उसमें तत्कालीन ग्राम पंचायत और आज की नगर पालिका के द्वारा उपयोग में लिया ही नहीं और सरकार की लाखों रुपए की लागत को व्यर्थ में उपयोग में लिया गया। सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं के क्रिया वन के लिए इन भवनों का उपयोग किया जाना था लेकिन राजनीतिक फायदे के लिए इन भवनों का उपयोग नहीं किया गया वहीं नगर पालिका को शिक्षा विभाग की भूमि पर संचालित किया जा रहा है जबकि नगर पालिका के पास स्वयं का भवन है और उसे उपयोग में नहीं लिया जा रहा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................