अनिवार्य सेवाओं पर तैनात अनुपस्थित मतदाता को मिलेगी डाक-मतपत्र की सुविधा

Oct 25, 2023 - 19:22
 0
अनिवार्य सेवाओं पर तैनात अनुपस्थित मतदाता को मिलेगी डाक-मतपत्र की सुविधा
फोटो प्रतीकात्मक

खैरथल (हीरालाल भूरानी ) राजस्थान विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए 25 नवंबर, 2023 को होने वाले मतदान के संबंध में चुनावों में शत-प्रतिशत मदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला कलेक्टर श्री ढाका ने कहा कि अनिवार्य सेवाओं पर तैनात अनुपस्थित मतदाता भी विधानसभा चुनाव 2023 में अपने मत का प्रयोग कर सकें इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डाक-मतपत्र के माध्यम से मतदान के प्रयोजनार्थ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 60(ग) के अन्तर्गत अधिसूचना जारी की गई है।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (शहर के भीतर स्थानीय रूट बस सेवाओं को छोड़कर चालक, परिचालक), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टॉफ और एम्बुलेंस सेवा), चिकित्सा शिक्षा विभाग (डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टॉफ और एम्बुलेंस सेवा), अग्निश्मन सेवाएं, जयपुर मेट्रो, ऊर्जा विभाग एवं उनके अधीन निगम (इलेक्ट्रीशियन, लाईन मैन), जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं सिंचाई सेवा (पम्प ऑपरेटर, टर्नर), भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत मीडिया कर्मी तथा राजस्थान राज्य दुग्ध संघ एवं दुग्ध सहकारी समितियां (दूध आपूर्ति सेवा में लगे कार्मिक) आदि को डाक-मतपत्र की सुविधा की जाएगी।

उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में अनिवार्य सेवाओं पर तैनात मतदाताओं को डाक-मतपत्र की सुविधा उपलब्ध करवाने की सूचना तत्काल प्रभाव से डाक-मतपत्र के प्रभारी को प्रदान करें। ताकि जिले में कार्यरत पात्र अनुपस्थित मतदाताओं को नोडल अधिकारियों के माध्यम से फॉर्म 12डी उपलब्ध करवाया जा सकें। जिला कलक्टर ने बताया कि मतदान दिवस के दिन आवश्यक सेवाओं में नियुक्त कार्मिक संबंधित नोडल अधिकारियों के माध्यम से फॉर्म 12डी भरकर डाक मतपत्र की सुविधा के लिए प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय को भिजवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाक-मतपत्र का प्रयोग करने वाले मतदाता मतदान केन्द्र पर मतदान नहीं कर सकेंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................