कड़ाके की ठंड में पाला पड़ने से धरतीपुत्र को चना, मसूर सब्जियों की फसल मे नुकसान

Jan 4, 2024 - 19:44
 0
कड़ाके की ठंड में पाला पड़ने से धरतीपुत्र को चना, मसूर सब्जियों की फसल मे नुकसान

लक्ष्मणगढ़ (अलवर ) कमलेश जैन 

 पिछले एक सप्ताह से उपखंड क्षेत्र में जिले में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। क्षेत्र में तापमान में गिरावट के कारण पाले की चपेट में आई फसलें खराब हो गई हैं। किसानों को फसलों के खराब होने के चलते काफी नुकसान हो रहा है।
पिछले सप्ताह के दिनों से हुई कड़ाके की सर्दी  के चलते पाला पड़ने से फसलें बर्बाद हो रही है। पाले का बुरा असर खेतों में खड़ी चना, मसूर, सहित सब्जियों की फसलों पर सबसे ज्यादा पड़ा है। तापमान गिरने से चना, मसूर,  आलू, टमाटर, बैंगन, की फसलें पाला की चपेट में आ गईं।
किसानों ने बताया कि प्राकृतिक आपदाओं के चलते , इस बार भी मुश्किल से खाद बीज जुटाकर समय पर फसलों की बुआई की थी। इस समय चना और मसूर की फसल काफी अच्छी थी, मगर उसे पाले ने बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। सब्जी उत्पादक किसानों का कहना है कि सब्जी की पैदावार में अधिक लागत आ रही है। वहीं, तापमान में आई गिरावट के चलते फसलों को पाले से काफी नुकसान हुआ है। मसूर और चने की फसल बोने वाले सल्लू खान, अशोक लोधी ने बताया कि मसूर और चने की फसल में पाले से काफी नुकसान हुआ है। आने वाले दिनों में तामपान में और गिरावट आने की आशंका से किसान अपनी फसलों को लेकर काफी चिंतित हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................