खैरथल मण्डी में नई सरसों की अच्छी आवक, अब सरकारी खरीद का इंतजार

प्रतिदिन करीब 7 हजार कट्टे की आवक हो रही

Feb 27, 2024 - 18:36
 0
खैरथल मण्डी में नई सरसों की अच्छी आवक, अब सरकारी खरीद का इंतजार

खैरथल (हीरालाल भूरानी )खैरथल - तिजारा जिले में बंपर पैदावार के बाद खैरथल कृषि उपज मंडी में नई सरसों की अच्छी आवक हो रही है। पिछले करीब 10 दिनों से मण्डी में प्रतिदिन करीब 10 हजार कट्टे सरसों की आवक हो रही है। इसमें करीब 7 हजार कट्टे नई और 3 हजार कट्टे पुरानी सरसों की आवक हो रही है। वहीं नई सरसों में नमी की मात्रा के हिसाब से 4400 से 5000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद हो रही है। फिलहाल सरसों में 7 से 30 प्रतिशत तक नमी की मात्रा सामने आ रही है।
सरसों की क्वालिटी भी अच्छी -   उत्पादन अच्छा होने के साथ इस बार सरसों में तेल की मात्रा भी 40 से 43 प्रतिशत तक आ रही है। खैरथल मण्डी में फरवरी की शुरुआत के साथ ही करीब 50 कट्टे नई सरसों की आवक शुरू हो गई थी। इसके साथ ही करीब 5 हजार कट्टे पुरानी सरसों की भी आवक हो रही थी। इसके बाद 15 फरवरी से आवक में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में सीजन के दौरान मार्च, अप्रैल व मई में सरसों की बम्पर आवक होने की उम्मीद है।
सरकारी खरीद जल्दी शुरू करने की मांग -  गत वर्ष सरकार ने सरसों का समर्थन मूल्य 5450 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया था। जबकि इस बार समर्थन मूल्य में वृद्धि कर 5650 रुपए प्रति क्विंटल किया है। इसके तहत सरकार 6 प्रतिशत तक नमीयुक्त सरसों की खरीद करेगी। वहीं, सरकार हर साल एक अप्रैल से सरकारी खरीद की घोषणा करती है। इसके बाद सरकारी खरीद की प्रक्रिया शुरू होती है। जानकारों के अनुसार इस बार सरकार 15 अप्रैल तक सरकारी खरीद शुरू करे तो किसानों को अच्छा मुनाफा मिल सकेगा।

इस संबंध में मण्डी के वरिष्ठ व्यापारी राजेंद्र सेठी ने बताया कि विदेशी तेलों में मंदी का सीधा असर स्वदेशी बाजार पर भी पड़ता है। ऐसे में विदेशी तेलों में मंदी के कारण इस बार सरसों के भाव में तेजी की संभावना नजर नहीं आ रही है। समर्थन मूल्य पर सरसों की सरकारी खरीद शुरू होने तक भाव में तेजी को लेकर संशय की स्थिति रहेगी। वहीं, समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होने के बाद ही किसानों को फसल का अच्छे भाव मिल सकेंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................