जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक :शांति और सद्भाव से करें रैलियों एवं जुलूसों का आयोजन ....जिला कलेक्टर

Jul 26, 2023 - 19:14
Jul 26, 2023 - 19:24
 0
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक :शांति और सद्भाव से करें रैलियों एवं जुलूसों का आयोजन ....जिला कलेक्टर

 वैर ,भरतपुर ,राजस्थान(कौशलेंद्र दत्तात्रेय)

भरतपुर- जिला कलेक्टर लोक बंधु एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आगामी त्योहारों, पर्वों  एवं आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सांप्रदायिक सद्भाव व सामाजिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था पर अधिकारियों एवं धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए ।

रैली एवं जुलूसों का आयोजन अनुमति लेकर ही करें जिला कलक्टर ने कहा कि भरतपुर में सभी आयोजन शांतिपूर्ण होते रहे हैं। सभी धर्म के लोग आपसी समन्वय करते हुए सौहार्दपूर्ण माहौल को बनाए रखें। उन्होंने कहा कि सभी रैली में एवं जुलूसों के आयोजक व प्रतिनिधि यह ध्यान रखें कि किसी अन्य को इससे असुविधा न पहुंचे।उन्होंने कहा कि अपने परंम्परागत रीतियों का अनुसरण करते हुए रैलियों व जलूसों का आयोजन करें। उन्होंने कहा कि रैलियों एवं जुलूसों का आयोजन प्रशासन व पुलिस से अनुमति लेकर नियमों की पालना  करते हुए करें ।

सौहार्द व शांति बनाए रखें 

बैठक में आगामी त्यौहार रक्षाबंधन, हरियाली तीज सहित मोहर्रम ,ताजिया जुलूस के अवसर पर आपसी सौहार्द व शांति बनाए रखते हुए त्यौहारों को हर्ष एवं उल्लास से मनाने संबंधी चर्चा करते हुए शांति समिति के सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किए गए। जिला कलेक्टर ने प्राप्त सुझावों पर विचार कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा ।शांति समिति के सदस्यों ने कहा कि जिले में शांति व सौहार्द का वातावरण है एवं सभी लोग एक दूसरे के त्यौहारों में शामिल होते हैं। सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों से बचें बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि त्योहारों के समय में असामाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में धार्मिक संगठन के प्रतिनिधियों एवं आमजन से अपील है कि सजक हो कर प्रशासन व पुलिस के कान ,नाक व आंख बनें व असामाजिक तत्वों व संवेदनशील घटनाओं की आशंका होने पर तुरंत सूचित करें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्य पुलिस  प्रशासन व आमजन के मध्य सेतु का कार्य करते हैं। उन्होंने आमजन के मध्य खासकर युवा वर्ग के बीच सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के मद्देनजर अधिक सक्रिय रहने को कहा साथ ही शांति समिति सदस्यों को अपने क्षेत्र में सोशल मीडिया के जरिए एवं व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सकारात्मक खबरों के प्रचार-प्रसार एवं भ्रामक खबरों  पर अंकुश लगाने व आमजन को जागरूक करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आमजन को पुलिस व प्रशासन के अच्छे कार्यों से अवगत कराएं। 
सद्भाव पदयात्रा का दिया सुझाव 

बैठक में शांति समिति के सदस्य श्री चंद गौड ने कहा कि कामां,पहाड़ी, जुरहरा मेवात क्षेत्र होने के साथ ही हरियाणा एवं यूपी की सीमा से लगे होने के कारण अतिसंवेदनशील क्षेत्र माने गए हैं।इन क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस जाप्ता तैनात करते हुए सीमाओं पर चौकी स्थापित कर निगरानी रखने को कहा। गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष ने कहा कि धार्मिक पर्वों को आपसी सौहार्द से मनाए जाने में धर्म गुरुओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर बीना महावर, नगर निगम आयुक्त सुभाष गोयल,तहसीलदार भरतपुर तारा चंद सैनी सहित जिला शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow