मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय बैठक का आयोजन: सीएमएचओ ने दिलाई टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शपथ

Jul 10, 2023 - 22:43
 0
मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय बैठक का आयोजन: सीएमएचओ ने दिलाई टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शपथ

सिरोही (राजस्थान/ रमेश सुथार)  मिशन इंद्रधनुष के सफल क्रियान्वयन हेतु सीएमएचओ कार्यालय में सोमवार को आयोजित कर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व कार्मिकों की बैठक के दौरान सीएमएचओ डॉ0 राजेश ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निःशुल्क जांच व दवा योजना सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों जैसे टीकाकरण, परिवार कल्याण, मातृ व शिशु स्वास्थ्य मौसमी बीमारियों आदि की समीक्षा कर राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों में समन्वय स्थापित कर बेहतर लक्ष्य अर्जित करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को दिये। इस दौरान उन्होंने चिकित्सा संस्थानों में आने वाली गर्भवती महिलाओं की 4 एएनसी चैकअप की सुनिश्चिता कर जिले में शत -प्रतिशत टीकाकृत बच्चों व गर्भवती महिलाओं के कवरेज का इन्द्राज यूविन सॉफ्टवेयर में करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये। बैठक के दौरान आरसीएचओ डॉ  विवेक कुमार, अति0 सीएमएचओ डॉ महेश गौतम, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ पंकज,यूएनडीपी से राहुल मंगल सहित अन्य अनुभाग अधिकारी, समस्त बीसीएमओ, बीपीएम,  बीएनओ सहित चिकित्सा अधिकारियों व जिला स्तर से विभिन्न अनुभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।
बैठक के दौरान सीएमएचओ ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर लक्ष्य अर्जित करने के लिए एएनएम व आशाओं की नोलेज को अपडेट करने की आवश्यकता है और यह तभी संभव होगा जब अधिकारी स्वयं की नोलेज को अपडेट रखेगा।  इस दौरान उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को आईएमआई 5.0 के तहत घर घर जाकर सर्वे प्रपत्रा आशाओं के माध्यम से भरवाने, एक से दो वर्ष व दो से पांच वर्ष तक के टीकाकरण से वंचित बच्चों को प्लान तैयार कर छूटी हुई मीजल्स रूबैला वैक्सीन लगाने के साथ हीं टीकाकरण में आ रहे गेप को सही करने के निर्देश दिये। 
बैठक के दौरान आरसीएचओ ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों में जिले की प्रगति से अवगत कराकर यू-विन सॉफ्टवेयर की जानकारी देते हुए कहा कि यूविन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रदेश के लाभार्थी गर्भवती महिला व बच्चों को देश में कही भी टीके लगवाए जा सकेगें। उन्होंने बताया कि यूविन पोर्टल के जरिए अब जच्चा बच्चा के लिए लगने वाले टीकाकरण कार्ड को संभालकर रखने की आवश्यता नहीं है। टीकाकरण कहां, कब लगा और आगे कब लगना है, कि तमाम जानकारी खुद के मोबाईल पर भी उपलब्ध रहेगी तथा लगाए गए टीके का ऑनलाइन प्रमाण पत्रा भी निकाल सकेगा।
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने निरोगी राजस्थान की संकल्पना को पूर्ण करने व युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए कारगर कदम उठाने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा आगामी 31 जुलाई तक आयोजित टोबैको फ्री यूथ कैंपेन के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की शपथ प्रशिक्षण में आई सभी चिकित्सा अधिकारियों को तम्बाकू सेवन नही करने व अन्य को भी तम्बाकू का सेवन नही करवाने के बारे में शपथ दी।डब्लूएचओ से डॉ पंकज ने कहा की अगस्त माह से मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत होगी, इसे सफल बनाने के लिए हर गाँव एवं ढाणी में हेड काउंट कर सभी गर्भवती महिलाओ एवं बच्चो की जानकारी जुटाए, तीन माह तक अतिरिक्त सत्र लगाकर सभी छूटे हुए लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है