सिलिकोसिस बीमारी को लेकर सीएससी में एक दिवसीय शिविर हुआ आयोजित

Feb 11, 2023 - 00:43
 0
सिलिकोसिस बीमारी को लेकर सीएससी में एक दिवसीय शिविर हुआ आयोजित

वैर (भरतपुर,राजस्थान/ कौशलेंद्र दत्तात्रेय) भरतपुर जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने  क्षेत्र में स्टोन क्रेशर  एवं खदानों पर कार्य करने वाले मजदूरों के लिए उपखंड क्षेत्र में क्रेशर संचालक एवं मजदूरों को सिलिकोसिस जैसी बीमारी के बचाव एवं उपचार हेतु शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करने को निर्देशित किया गया था। जिसको लेकर विमलेश सिलिका सैंड माइन्स गोठरा की ओर से राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वैर पर एक दिवसीय सिलिकोसिस बीमारी से बचाव हेतु शिविर का आयोजन उपखंड अधिकारी मुनि देव यादव की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में खान एवं भूविज्ञान विभाग के सहायक खनिज अभियंता रूपवास प्रदीप वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि खंड विकास अधिकारी सुरेश बागौरिया रहे। शिविर में सीएससी प्रभारी डॉक्टर बबलू शर्मा ने सिलिका सैंड एवं क्रैशरो पर कार्य करने वाले 31 मजदूरों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया एवं आवश्यक दवाइयां और उनको जानकारियां दी ।

खनिज विभाग के सहायक अधिकारी प्रदीप वर्मा ने बताया कि खान एवं क्रैशरों पर काम करने वाले मजदूर काम करते समय सावधानी से कार्य करें एवं नियमों का पालन करें । धूल मिट्टी ना उड़े इसकी वजह से प्लांट के आसपास समय-समय पर पानी का छिड़काव करते रहें ।वातावरण की शुद्धता के लिए प्लांट के आसपास अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाएं। विमलेश सिलिका सैंड स्टोन क्रैशर संचालक मुकेश धाकड़ ने कहा  कि सिलिकोसिस जैसी बीमारी को लेकर समय-समय पर मजदूरों की जांच के लिए शिविर लगावाए जाते हैं‌। जिससे कि क्रैशर व खान पर काम करने वाले मजदूर सिलिकोसिस जैसी बीमारी की चपेट में ना आ सके एवं समय पर उपचार हो सके प्लांट के आसपास 4 बार पानी का छिड़काव किया जाता है। जिससे कि प्लांट के आसपास धूल मिट्टी ना उड़े  एवं वातावरण की शुद्धता के लिए हर वर्ष करीब हजारों पेड़ पौधे लगाए जाते हैं एवं उनकी देखभाल सही समय पर की जाती है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है