सेन परिवार में सात फेरों एवं विधि विधान सहित परम्परागत तरीके से सम्पन्न हुआ तुलसी विवाह: लक्ष्मीनाथ मन्दिर से आई बारात

Jan 28, 2023 - 03:51
 0
सेन परिवार में सात फेरों एवं विधि विधान सहित परम्परागत तरीके से सम्पन्न हुआ तुलसी विवाह:  लक्ष्मीनाथ मन्दिर से आई बारात

गुरला ( भीलवाड़ा, राजस्थान/ बद्रीलाल माली) गुरला नेशनल हाईवे 758 स्थित गुरला में  गाजेबाजे के साथ सात फेरों के बाद ठाकुरजी ने माता तुलसी संग रचाया विवाह गुरला के सत्यनारायण रामस्वरूप सेन  ने शुक्रवार को तुलसी विवाह का आयोजन करवाया। प्रकृति व धर्म से जुड़े इस विवाह समारोह के दौरान आस्था का प्रतीक तुलसी विवाह में महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया गुरला निवासी सत्यनारायण सेन रामस्वरूप सेन ने तुलसी विवाह की तैयारी चार पांच दिन पहले से ही शुरू कर दी थी। साथ ही भगवान का सुंदर श्रृंगार कर उन्हें आकर्षक परिधान पहनाए गए। 

तुलसी विवाह का आयोजन आम विवाह की  सत्यनारायण सेन रामस्वरूप सेन के घर पर ही किया गया। मोहल्ले की महिलाएं बैंड बाजे के साथ भगवान सालिगराम जी व ठाकुरजी  के साथ नाचते-गाते घर पर  पहुंची। वहीं वधू पक्ष की महिलाओं ने भजन व गीत गाकर ठाकुर जी का स्वागत किया और विधि-विधान के साथ माता तुलसी और सालिगराम जी का विवाह संपन्न करवाया। वरमाला की रस्म के बाद हवन वेदी के चारों ओर तुलसी के पवित्र पौधे व सालिगराम जी को गोद में लेकर सात फेरे कराए गए। इस दौरान हवन पूजन का भी आयोजन किया गया। महिलाओं ने तुलसी माता को उपहारों के साथ विदाई दी। भक्तों में प्रसाद का वितरण किया गया। परंपरागत विवाह के लिए तुलसी के पौधे को साड़ी व आभूषण पहना आकर्षक ढंग से सजाया गया। वहीं ठाकुर जी के साज-सज्जा में भी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं देखी गई। बदलते दौर के साथ रीति रिवाजों में भी भव्यता की झलक साफ देखने को मिली।  भगवान के पुजारी आदित्य दाधीच, बासुदेव, प्रकाश दाधीच, ललित दाधीच, कुलदीप दाधीच, आदि थे भगवान व तुलसी विवाह पडित भैरू लाल दाधीच ने रिति रिवाज द्वारा किया भगवान सालिगराम जी की बारात में बैंड बाजो के साथ सर्व समाज की महिलाए, पुरुष और बच्चे नाचते हुए पैदल गुरला बस स्टैंड स्थित सत्यनारायण रामस्वरूप सेन के घर पहुंचे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है