बाल वाहिनियों में सुरक्षा नियमों को लेकर कोताही नहीं की जायेगी बर्दाश्त: विश्नोई

Jan 11, 2022 - 08:42
 0
बाल वाहिनियों में सुरक्षा नियमों को लेकर कोताही नहीं की जायेगी बर्दाश्त: विश्नोई

भरतपुर (राजस्थान) भरतपुर जिला पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र विश्नोई की अध्यक्षता में बाल वाहिनी योजना की क्रियान्वयन समिति की बैठक सोमवार को आयोजित हुई। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक विश्नोई ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि राजकीय एवं निजी विद्यालयों में संचालित बाल वाहिनियों पर कड़ी निगरानी रखते हुए परिवहन विभाग के निर्देशों की अक्षरशः पालना कराया जाना सुनिश्चित करें। 
उन्होंने कहा कि बाल वाहिनियों द्वारा नियमों से सम्बंधित अनदेखी एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी एवं निरीक्षण में कमी पाये जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बाल वाहिनियों के संचालन के नियमों एवं प्रावधानों के प्रति अभिभावकों को जागरूक करने के निर्देश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिये। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे 18 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्चों को वाहन चलाने की अनुमति न दें। उन्होंने अभिभावकों से यह भी कहा है कि बच्चों की सुरक्षा से जुड़े मामलों पर कड़ी निगरानी रखते हुए किसी भी प्रकार की ढ़िलाई न बरतें।
उन्होंने विद्यालय संचालकों को निर्देश दिये कि वे बाल वाहिनियों से बच्चों को उतारने-चढ़ाने के कार्य के साथ ही विद्यालय परिसर एवं घर तक सुरक्षित पहुंचाने हेतु हेल्पर की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि विद्यालयों में संचालित बाल वाहिनियों में परिवहन विभाग के यातायात नियमों के साथ ही छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए वाहिनियों की नियमित फिटनेस, जीपीएस सिस्टम लगाने, इमरजेंसी गेट लगाने, अग्निशमन यंत्र, फस्र्ट एड बाॅक्स, सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वाहन चालक एवं हेल्पर की व्यवस्था आवश्यक रूप से रखी जाये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) रघुनाथ खटीक, जिला परिवहन अधिकारी  संजय शर्मा, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय प्रेमसिंह कुन्तल, नगर निगम के अधिशाषी अभियंता विनोद चैहान, नगर सुधार न्यास के अधिशाषी अभियंता डीपी शर्मा सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे
  

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है