भारत निर्वाचन आयोग के केन्द्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त ने आबूपर्वत में ली बैठक

Sep 20, 2021 - 15:29
 0
भारत निर्वाचन आयोग के केन्द्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त ने आबूपर्वत में ली बैठक

सिरोही (राजस्थान/ रमेश सुथार) भारत निर्वाचन आयोग के केन्द्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त सुशीलचंद्र एवं उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार की अध्यक्षता में राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की उपस्थिति में होटल हिलटोन आबूपर्वत के सभागार में जिला सिरोही के निर्वाचन से जुडे अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। 
बैठक में  केन्द्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रजातंत्र के लिए मतदान अतिआवश्यक है। उन्होंने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान में चल रहे मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम - 2022 में सतत् सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र नागरिक मतदाता सूची में दर्ज होने से वंचित नही रहे। मतदान केन्द्रांे पर आवश्यक सुविधाओं के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर रेम्प, शौचालय, पेयजल, छाया, बिजली इत्यादी कि पूर्ण व्यवस्था हो ताकि मतदाताओं को मतदान दिवस पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो साथ ही मतदान केन्द्रों पर सुविधाओं के विकास के बारे में अभिनव प्रयोग करने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया जिसमें सरकारी स्कूलों के अलावा भी निजी स्कूलों में भी मतदान केन्द्रों का निर्धारण किया जाए जिससे मतदाताओं को मतदान दिवस पर अधिक से अधिक सुविधाए दी जाए । मतदान सूचिओं के पुनरीक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के नाम का समावेश किया जावे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत लोगों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के संबंध में व्याप्त भ्रम को दूर किया जाए तथा लोगों को जागरूक किया जाए कि ईवीएम के द्वारा होने वाले चुनावों में निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान होता है। ईवीएम में किसी प्रकार की गडबडी किए जाने की कोई संभावना नही है। साथ ही मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारियों से सुझाव लिए जिससे भारत निर्वाचन आयोग में चुनाव प्रक्रिया व पुनरीक्षण कार्यक्रमों में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी किस प्रकार बढ़ाई जा सके।  उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता प्रतिशत बढाने के दिशा में भी कार्य करे ओर सूचियों में मतदाताओं के नाम दर्ज हो। बूथ लेवल अधिकारियों से फिल्ड में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने संबंधित सुझाव आमंत्रित किए गए। इस संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाताओं की सुविधा के लिए नजदीकी मतदान बूथ स्थापित करने पर विचार किया जाए।  जिससे मतदाताओं को मतदान करने में सुविधा हो ओर मतदान प्रतिशत बढाया जा सके।
बैठक में उच्च शिक्षा के आयुक्त संदेश नायक से निर्वाचन संबंधित गतिविधियों एवं सिरोही जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद, जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेद्र सिंह से भी जिले में चल रहे स्वीप कार्यक्रम संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम व अन्य चुनाव से जुडे कार्यक्रम व गतिविधियों के बारे में जानकारी व सुझाव लेकर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी कालूराम खौड़ एवं समस्त उपखंड अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................