राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत चलाया गया जागरूकता अभियान

Sep 10, 2022 - 22:00
 0
राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत चलाया गया जागरूकता अभियान

अलवर (राजस्थान) भारत सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय पोषण अभियान 1 सितम्बर से 30 सितम्बर 2022 तक स्पैक्ट्रा संस्था एवं लेट्ज ड्रिम फाउण्डेषन के संयुक्त तत्वधान में पोषण का त्योहार मनाया जा रहा है उसके चलते आज दिनांक 10.09.2022 को ग्राम तेहडपुर में गर्भवती, धात्री महिला, 0 से 6 वर्ष के बच्चे एवं किषोरियों को हमारे घर एवं गांव में जो फल, सब्जियाँ, अनाज एवं दालो से जो पोषक तत्व जिसमें आयरन, कार्बोहाइट्रेट, विटामीन, खनिज लवण एवं वसा, जल के बारे में लोगो को जागरूक किया तथा उसके बारे में बताया की जो हमारे खेतो में अनाज, दाल, तिलहन, सब्जियाँ आदि पैदा होती है उसका उपयोग खाने में किस प्रकार करना चाहिये जिससे हमारे शरीर में जाकर सकारात्कम प्रभाव डाले एवं कुपोषण से बचाये।
सरस डेयरी, अलवर से पधारी बीमा प्रभारी डां विमलेष राठोड ने बताया की हमारे घर के आस-पास खाली पडी जमीन में वर्मी कम्पोष्ट खाद के सहयोग से किचन गार्डन लगाकर शुद्ध एवं ताजी सब्जियाँ खा सकते है एवं मार्केट से प्राप्त सब्जियों में जो किटनाषक एवं रासायनिक खाद डाले जाते है उनके दुष्प्रभावों से भी बच सकते है साथ ही उपस्थित गर्भवती महिलाओं से उनकी दिनचर्या एवं खान-पान के बारे में बातचीत कि गइ एवं उन्हे समझाया की हमे सिर्फ रोटी-सब्जी नही खानी है उसके साथ में जो घर में उपलब्ध है वो छाछ, दुध, दही, दलिया, सलाद, आदि को भी खाते रहना चाहिये एवं बताया की यदी जच्चा स्वस्थ है तो बच्चा भी स्वस्थ एवं तंदरूस्त पैदा होगा।
स्पैक्ट्रा संस्था कार्यक्रम समन्वयक सपना चौधरी ने बताया की हमारे पास उपलब्ध खाद्य सामग्री को अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाकर खाया जा सकता है जैसे पालक कि सब्जी या पराठे, बाजरे कि रोटी, सकरपारे, खिचडी, खाकरे आदी के बारे में बताया साथ ही जो हमारे गांव में किषोरी बच्चीयाँ, गर्भवती महिलाये, धात्री महिलाये, छोटे बच्चे कुपोषण एवं एनिमिया के षिकार होते है उके लिये हम अपनी थाली में पंच सूत्र शामिल करके खायेगे तो इन सब को दुर भगायेगे।
कार्यक्रम के दौरान कुपोषण को दुर भगाने के लिए उपस्थित सभी महिलाओं एवं बच्चो से संतुलित, पोष्टीक आहार एवं स्वच्छता को लेकर शपथ ग्रहण करवायी गयी।  कार्यक्रम स्थल पर खाद्य सामग्रीयों की दुकाने सजाई गयी थी जिनमें पोष्टीक खाद्य पदार्थो को दिखाया गया था जिससे सभी महिलाये पोष्टीक आहार के बारे में जागरूक हो सके एवं अपने परिवार को पोष्टीक खाना खिलाकर स्वस्थ एवं तन्दरूस्त रख सकें। कार्यक्रम को सफल बनाने में तेहडपुर सरकारी विधालय स्टाफ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. एवं संस्था स्टाफ शोयब अख्तर, रविन्द्र, चेतन कुमार का सहयोग सराहनीय रहा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है