50 करोड़ की पेयजल योजना 5 साल बाद भी शुरू नहीं: पानी की विकराल समस्या से जूझता कस्बा

Jul 8, 2023 - 23:05
 0
50 करोड़ की पेयजल योजना 5 साल बाद भी शुरू नहीं:  पानी की विकराल समस्या से जूझता कस्बा

खैरथल (अलवर,राजस्थान/  हीरालाल भूरानी) नव जिला एवं व्यापारिक कस्बे खैरथल में एनसीआर परियोजना से 50 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत हुई पेयजल आपूर्ति योजना के पांच साल बाद तक भी पूरा नहीं हो पाने से पेयजल के भीषण अभाव का सामना करना पड़ रहा है। खैरथल और बगल के कस्बे किशनगढ़ बास के लिए एनसीआर की ओर से एक साथ 80 करोड़ रुपए की स्वीकृत की गई योजना का लाभ किशनगढ़ बास में पहले ही मिलने लग गया तो खैरथल में अभी तक नहीं हुआ। अब तक पूरे कस्बे में पाइप लाइन ही बिछाने का काम नहीं हो पाया है। उच्च जलाशयों का निर्माण भी बाकी है। इस वजह से गर्मी में भी इसका लाभ खैरथल की जनता को नहीं मिला। 

सड़कों को भी निगल गया सिस्टम- उधर,पाइप लाइन बिछाने के लिए पूरे शहर की सड़कों को तोड़ने के बाद भी अब तक सही नहीं करने से राहगीर और वाहन चालक परेशान है। वर्षा होने पर वाहन इन गड्ढों में गिर जाते हैं। संकरी गलियों में तो हालात बहुत ही गंभीर है। लोगों ने बताया कि पाइप डालने के लिए खुदाई के समय निकली मिट्टी, पत्थरों को संवेदक ने ट्रैक्टरों में भर कर बेच दिया। ऐसे में गड्ढों को भरने के लिए जनता को अपने पैसों से मलबा मंगा कर भरना पड़ रहा है। नगरपालिका सब कुछ जानते हुए भी आंखें मूंदे हुए हैं। बहुत ज्यादा दबाव पड़ने पर विधायक ने गत दिनों जलदाय विभाग के अफसरों को बुलाकर जल्द काम शुरू करने के निर्देश दिए लेकिन विधायक के निर्देश भी हवा हवाई हो गए। अक्टूबर 2020 में इस योजना को पूरा हो जाना चाहिए था।

कार्य अवधि बढ़ा दी : - कोरोना काल के मद्देनजर पीएचडी की ओर से निर्माण संवेदक फर्म को 6 माह की कार्यावधि भी बढ़ा दी थी। बाद में कंपनी को डिबार कर दिया गया। कस्बे के 35 वार्डों को भौगोलिक दृष्टि से अनेक छोटे - छोटे भागों में बांट कर लगभग 15 घंटे की बारी - बारी से दो दिनों एक बार जलापूर्ति व्यवस्था के बावजूद बीच - बीच एक दिन का गैप देना पड़ जाता है। इसके अतिरिक्त बहुत सी नव विकसित कालोनियों में भूजल स्तर के रसातल में चले जाने से नलकूप सूखने के कारण कुछ कालोनियां पानी की भीषण समस्या से जूझ रही है। पुरानी आबादी सहित पुरानी अनाज मंडी क्षेत्र में भी एक दिन छोड़कर एक दिन आपूर्ति हो रही है तो वहां ऊंची नीची बसावट के कारण कम दबाव से पानी सभी तक नहीं पहुंचने की समस्या झेलनी पड़ रही है।नए बैरिंगो को पुरानी पाइप लाइन से नहीं जोड़ा जा रहा है। ऐसा कोई एक वार्ड नहीं बचा जहां के लोगों को पानी के टैंकर नहीं मंगवाने पड़ते हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है