आईएम शक्ति उड़ान योजना को लेकर जाजम बैठक मे किशोरी बालिकाओं को खानपान को लेकर दी जानकारी

आईएम शक्ति उड़ान योजना को लेकर जाजम बैठक मे किशोरी बालिकाओं को खानपान को लेकर दी जानकारी

कठूमर (अलवर, राजस्थान/  अशोक भारद्वाज) ब्लॉक कठूमर ग्राम पंचायत बेरका में आंगनवाड़ी केंद्र न.2 पर साथिन रूचि रानी के द्वारा आई एम शक्ति उड़ान योजना के बारे में जाजम बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में किशोरी बालिकाओं को माहवारी के समय व्यक्तिगत स्वच्छता रखने के बारे में समझाया गया। महावारी आने पर प्रतिदिन स्वच्छ जल के साथ शरीर के संपूर्ण अंगों की सफाई करते हुए स्नान करें। जननांग क्षेत्र को साफ और सूखा रखें। सोच के बाद किसी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए अपने अंगों को पानी से अच्छी तरह साफ करें, नैपकिन या पेड बदलने से पहले और बाद में अपने हाथों को सैनिटाइजर और साबुन से धोएं। अंदर पहनने वाले कपड़े को अच्छी तरह साबुन से धोकर तेज धूप में सुखाएं। इस्तेमाल किए गए पैड, नैपकिन, कपड़े को थैली में या अखबार में लपेट कर कूड़ेदान में डाले या फिर जमीन में गाड़ दे। 
इन्हें पानी के साथ ना बहाए और ना ही खुले में डालें। बैठक में किशोरी बालिकाओं को सैनिटरी नैपकिन वितरण किए। माहवारी के दौरान हमें संतुलित भोजन करना चाहिए  लौह तत्व की मात्रा ज्यादा से ज्यादा अपने भोजन में इस्तेमाल करें। इसके लिए हरी सब्जी फल दूध आदि का नियमित उपयोग करें। इस दौरान गरम पेय पदार्थ जैसे चाय कॉफी का सेवन ना करें। बैठक में महिला अधिकारिता विभाग से अधिकारी व ग्राम पंचायत साथिन रूचि रानी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी साहियका, किशोरी बालिकाओं सहित अनेक महिलाएं भी मौजूद रही।

बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... ★ हमारे सच लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ★ ईमानदार ना रुका ना झुका ★ क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है