न्यौंठा का लोकदेवता बाबू बाबा मन्दिर आस्था का केन्द्र: दो साल बाद 29 अगस्त को लगेगा मेला

Aug 7, 2022 - 17:36
 0
न्यौंठा का लोकदेवता बाबू बाबा मन्दिर आस्था का केन्द्र: दो साल बाद 29 अगस्त को लगेगा मेला

वैर (भरतपुर, राजस्थान)  हलैना से करीब 7 किमी दूर एवं नदबई उपखण्ड के गांव न्यौंठा स्थित लोकदेवता श्री बाबू महाराज का मन्दिर आस्था का केन्द्र है,जो गुर्जर समुदाय का आराध्य देव एव करीब 500 से अधिक साल पुराना है,गुर्जर समुदाय के अलावा सर्व समाज व मुस्लिम समुदाय के लोग भी आस्था रखते है,सर्व धर्म व जातियों के लोगों को एक साथ देख देशभक्ति,भाई चारा व धर्मनिरपेक्षता की झलक दिखती है,जहां बाबू बाबा के अलावा एक दर्जन देवी.देवताओं की प्रतिमाए तथा आधा दर्जन अन्य धार्मिक स्थल बने हुए है,वर्ष में एक बार लक्खी मेला तथा हर माह लद्यु मेला लगता है,मन्दिर के दर्शन एवं मेला में देश.विदेश के लोग आते है,जिसमें सर्वाधिक सख्यां कुष्ठ,चर्म रोगी एवं सन्तानहीन महिलाओ की होती है,जो दर्शन कर बाबा की धुना की रज लगा,चीनी की प्रसादी चढाते है और अन्नकूट प्रसादी ग्रहण कर बाबू महाराज का गुणगान करते है।  

किंदवंती पर श्रद्वालुओं का विश्वास
गांव न्यौंठा निवासी लक्ष्मन सैनी एव लखनलाल पाठक बताते है कि गांव न्यौंठा करीब 500 साल से अधिक पुराना गावं है,जहां गुर्जर,पण्डित ,वैश्य,सैनी जातियों के अलावा अन्य जाति के लोग रहते है। गांव में प्राचीन बाबू महाराज का मन्दिर है,जिसको लेकर अनेक किंदवंतियां है। गांव का एक ग्वाला दुधारू मवेशियां चराने जंगल में जाता,जिन मवेशियों से एक गाय रोजना पोखर के पास जाती और एक मिटटी के टीले पर उसके चारों थन से दूध की धार निकली,ऐसा रोजाना होता, जिसको देख ग्वाला की समझ में कुछ नही आया,कई दिन ऐसा हुआ एव वह चुप लगा नजारा देखता। ग्वाला ने गाय का पीछा किया,टीले के पास गया,जहां उसे चांदी का सिक्का मिला,ग्वाला ने घर पर जा कर गाय की बात बताई। किसी ने ग्वाला की बात पर विश्वास नही किया और ग्वाला को डरा कर चुप कर दिया। ग्वाला जिसके सिर पर हाथ रख देता वह खुश हो जाता। उन्होने बताया एक बार गांव की महिलाए पोखर पर मिटटी लेने गई,जहां सास.बहू मिटटी खोद रही थी,टीले के पास खुदाई करते समय बहू को भूमि में से आवाज सुनाई दी,बहिन मुझे निकाल ले,सास.बहू डर गई,साथ गई अन्य एक महिला ने हिम्मत कर टीले के खुदाई की,जिसमें प्रतिमा निकली,गांव में प्रतिमा को लेकर अनेक चर्चाए होने लगी,गांव के लोगों ने पोखर किनारे एक चबूतरा बना कर प्रतिमा को स्थापित कर दिया। गांव के शिक्षाविद्व पुरूषोत्तम पटेल ने बताया कि बाबू महाराज अवतार की भूमि चम्बल नदी किनारे है। जहां हजारों साल पहले 80 साल की सिया ने कठोर तप किया,जो कुष्ठरोग से पीडित थी ओर सन्तान से वंचित,सिया के बाबू महाराज की कृपा से पुत्र की प्राप्ति हुई और कुष्ठरोग से छुटकारा मिला,बाबू महाराज ने सिया को वरदान दिया कि जो कुष्ठ व चर्मरोग से पीडित तथा सन्तानहीन महिला निस्वार्थ भाव से मानव सेवा एवं मूक.बधिर प्राणियों की सेवा करेगा एवं मांस व मदीरा को सेवन नही करेगा,उसे कुष्ठरोग से छुटकारा मिलेगा  एवं सन्तान की प्राप्ति होगी। उक्त प्रकरण की चर्चाए दूर.दूर तक फैल गई और भारी सख्यां में लोग बाबू महाराज की पूजा.अर्चना करने लगे।

बाबा की रज से मिठता होते चर्मरोग
गांव न्यौंठा निवासी सुमरन गुर्जर बताते है कि बाबू महाराज मन्दिर पर करीब 465 साल से धूना जल रहा है,जिसकी रज लगाने से चर्मरोग से पीडित व्यक्ति को कुष्ठ,सफेद धब्बा एवं अन्य चर्मरोग से छुटकारा मिलता है और बाब के दर्शन एवं धूना की परिक्रमा लगाने से सन्तान की प्राप्ति होती है। प्रतिसाल मेला लगता है, मेला के दिन 4 से 5 लाख रज की पुडियां वितरण हो जाती है। बाबा की रज पर आमजन को विश्वास कायम है।

श्रद्वालुओ ने 31 लाख से कराया जीर्णोद्वार
श्री बाबू महाराज मेला कमेटी प्रवक्ता लक्ष्मन सैनी एवं सचिव लखनलाल पाठक बताते है कि मेला एवं अन्य कार्यक्रम के आयोजन पर आए चढावे से मन्दिर का जीर्णोद्वार तथा मेला का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2001 से आज तक करीब 31 लाख का चढावा आया,जिससे हलैना-नदबई सडक मार्ग के पास प्रवेश द्वार,मन्दिर एवं धर्मशाला  आदि का निर्माण कराया गया। अब मन्दिर का जीणोद्वार का काम पूरा हो गया है,जिसमें बन्ध वारैठा एवं बंसी पहाडपुर का पत्थर लगा,जिस पर करीब 31 लाख का खर्चा का अनुमान है।  

मेला का कार्यक्रम तय 
श्री बाबू महाराज मेला कमेटी एव गाव के लोगो की बैठक हुई, जिसमे 29 अगस्त को बाबू बाबा मेला लगाने का निर्णय लिया गया और मेला की रुपरेखा तय की गयी, मेला के प्रवक्ता लक्षमन सैनी ने बताया कि 465 साल में पहली बाबू बाबा का मेला साल 2020 एव 2021 में स्थागित रहा, दो साल मेला के स्थागित रहने के बाद 29 अगस्त 2022 को मेला लगेगा, मेला पूर्व  28 अगस्त को मय कलश यात्रा के बाबू महाराज की शोभायात्रा निकाली जाएगी, 29 को छप्पन भोग व फ़ूल बंगला झाकी, अन्नकूट प्रसादी व रज वितरण, सुबह 10 बजे से साय 5 बजे तक हरियाणा की रागनी प्रतियोगिता, खेलकुद व पशु दौड आदि कार्यक्रम होंगे

कौशलेंद्र दत्तात्रेय की रिपोर्ट 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है