इमाम जाफर की याद में लगाई कुण्डे की नियाज़

Feb 14, 2023 - 23:08
 0
इमाम जाफर की याद में लगाई कुण्डे की नियाज़

मकराना (नागौर,राजस्थान/ मोहम्मद शहजाद) मुरादों-मन्नतों से जुड़ी हजरत इमाम जाफर सादिक की याद में कूण्डे की नियाज मंगलवार को मकराना सहित पूरे जिलेभर में अकीदत व एहतराम के साथ दिलाई गई। सभी जगह इमाम जाफर के कूंडों की नियाज लगाई गई। इस दौरान घरों में व्यंजन बना कर मिट्टी के कूंडों में रखे गए। कूंडे के मौके पर मुस्लिम समाज के घरों में महिलाओं ने खीर-पूड़ी बना कर घरों के एक पवित्र कोने में मिट्टी के कूण्डों में रख कर वहां नियाज दिलवाई। साथ ही बच्चों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को बुला-बुला कर बतौर तबर्रुक (प्रसाद) का सेवन करवाया। अलग-अलग घरों में मन्नत और हैसियत के मुताबिक व्यंजन बना कर शीरीनी पर फातेहा लगवाई गई।

कूंडे शरीफ की नियाज

नियाज खाने और खिलाने को लेकर सुबह से रात तक बच्चों और महिलाओं में विशेष उत्साह देखा गया। मीठी टिकिया, खीर पूड़ी आदि व्यंजन बना कर मिट्टी के कूंडों में रखे जाते हैं। इसलिए आम बोलचाल में इसे कूंडे शरीफ की नियाज कहते हैं। इससे पूर्व सोमवार शाम से मंगलवार सुबह तक पकवान बनाने का सिलसिला चला और सभी ने अपनी-अपनी सहूलियत के वक्त नियाज लगाई। कूंडे के कारण किराणा की दुकानों पर सूजी, मैदा, शक्कर आदि और कुम्हारों के यहां कूंडों की खूब बिक्री हुई।

कूंडे की नियाज का महत्व

भारतीय उपमहाद्वीप यानी हिंदुस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुस्लिम कूंडे की नियाज लगाते हैं। बरेली शरीफ से जुडे धर्म गुरु आला हजरत के मुताबिक बहारे शरियत में उल्लेख मिलता है कि हजरत इमाम जफर सादिक की याद में उनके ईसाले सवाब के लिए कूंडे भरना जाइज है। इसका अर्थ है कि रजब के पवित्र माह में यह विशिष्ट फातेहा लगाना चाहिए। मकराना के सुन्नी जामा मस्जिद के इमाम मौलाना मुफ्ती शमसुद्दीन कादिरी ने बताया कि हजरत इमाम जाफर सादिक की याद में नियाज दिलाई जाती है। हिजरी साल के रजब महीने में इमाम जाफर सादिक की नियाज लगाना जाइज और दुरुस्त है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है