महाविद्यालय में भाषा, साहित्य और संस्कृति पर विशेष संवाद कार्यक्रम

Jun 19, 2023 - 18:44
Jun 19, 2023 - 19:25
 0
महाविद्यालय में भाषा, साहित्य और संस्कृति पर विशेष संवाद कार्यक्रम

खैरथल अलवर (हीरालाल भूरानी)
 खैरथल कस्बे के राजकीय महाविद्यालय खैरथल में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में समर कैंप के तीसरे दिन महाविद्यालय में भाषा, साहित्य और संस्कृति पर विशेष संवाद का आयोजन किया गया।
         कार्यक्रम के तृतीय दिवस की समन्वयक शिवानी और तन्नू ने बताया कि तृतीय दिवस की शुरुआत युवाओं महाविद्यालय की स्वच्छता के साथ की। अगले सत्र में विद्यार्थियों ने विविध साहित्यिक रचनाओं का अध्ययन किया।दीप प्रज्वलन के पश्चात प्रथम सत्र में महुआ, दौसा महाविद्यालय में सहायक आचार्य हिंदी के पद और पदस्थापित डॉ विष्णु कुमार शर्मा ने युवाओं को साहित्य की ओर उन्मुख होने के लिए प्रेरित किया।
          उन्होंने लेखन से पहले साहित्यिक पुस्तकें पढ़ने का संदेश दिया। विद्यार्थियों को दैनिक गतिविधियों को डायरी में लिखने के लिए प्रेरित किया। डायरी लिखने की प्रक्रिया को समझाया। अगले सत्र में गोविन्द गढ महाविद्यालय के संस्कृत भाषा के सहायक आचार्य हिमांशु अवस्थी ने संस्कृत का अर्थ बताते हुए भारतीय संस्कृति की विशिष्टताओं पर प्रकाश डाला। ओपन बुक लर्निंग के फाउंडर राजन किशन सैनी ने अंग्रेजी स्पीकिंग के लिए जरूरी तकनीक पर प्रकाश डाला।गतिविधि के माध्यम से पब्लिक स्पीकिंग के लिए आवश्यक दक्षताओं को अर्जित करने के सूत्र प्रदान किए।अंत में राजन सैनी ने हे भारत के राम जगो कविता सुनाकर मंत्रमुग्ध कर दिया।
     युक्ता व अंशु ने विद्यार्थियों से जागृति गीत पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत करवाया।समर कैंप में रिंकी, संजना,उत्तम, अनुष्का, काजल,राखी, तरूणा, नेहा आदि विद्यार्थी शामिल हुए समर कैंप में स्टाफ सदस्य शिवराम मीणा व कार्यक्रम अधिकारी डॉ दीपक चांदवानी ने अतिथियों को पुस्तकें भेंट कर आभार जताया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................