गरबा महोत्सव का सीमित समय, श्रद्धालुओं का सरकार के प्रति आक्रोश - कोरौना संक्रमण के भेंट चढ़ा गरबा महोत्सव पर्व

Oct 13, 2021 - 02:33
 0
गरबा महोत्सव का सीमित समय, श्रद्धालुओं का सरकार के प्रति आक्रोश  - कोरौना संक्रमण के भेंट चढ़ा गरबा महोत्सव पर्व

भीलवाडा / बृजेश शर्मा

शारदीय नवरात्रि महाउत्सव पर्व आरंभ के साथ ही मंदिरों में मां दुर्गा की 9 दिवसीय विशेष पूजा आराधना की जाती हैं। जिसके लिए मां के दरबार और गरबा पंडालों का विशेष साजसज्जा माताजी का श्रृंगार किया जाता है। शहर में मां की मूर्तियां की सजावट देखते ही बनती है मां का स्वागत श्रद्धालु अपने अपने ढंग से करते है।

वहीं शहर के गरबों का तो क्या कहना। मां का स्वागत - आराधना श्रद्धालु अपने - अपने ढंग से करते है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से राज्य सरकार द्वारा इस त्यौहार गरबा महोत्सव का सीमित समय और गाईडलाइन के अनुसार व निदेशों का पालन कर नवरात्रि पर्व मनाने का आदेशित किया है। ताकि लोग सुरक्षित रहें और ये बीमारी और अपने पांव न पसार सके। नवरात्रि के मौके पर वैसे तो हर कोई अपने अपने तरीके से इस महोत्सव को त्यौहार के रूप में  मनाते है लेकिन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इसका असर कुछ खास होता है। हर वर्ग के बीच गरबा उत्सव देखते ही बनता है। हर किसी को प्रतिवर्ष केवल नवरात्रि के गरबे का इंतजार होता है, हालांकि इस वर्ष नवरात्रि महोत्सव की वो रौनक देखने को नहीं मिल रही और ना ही इसे धूमधाम से मनाया जा रहा।

भीलवाड़ा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जहां एक समय गरबा महोत्सव पर्व पर शाम ढलते ही गरबों की धूम भक्तिमय और हजारों की तादात में श्रद्धालु माता- बहनों की डांडिया रास से गूंजता था। आज वहां माताजी के गरबा महोत्सव पंडालों पर 10 बजे बाद सन्नाटा पसरा हुआ है। श्रद्धालुओं के लिए आस्था और श्रद्धा का केन्द्र हैं। देवी के मंदिर में पहुंचकर श्रद्धालुओं की मांगी गई सभी मुरादें पूरी होती हैं। आज के दौर में माताजी के दरबार एवं भीड़-भाड़ स्थान पर श्रद्धालु जाने से कतराता हैं

 किन्नर समाज द्वारा माताजी का पांडाल बना श्रद्धालुओं का आकर्षक का केन्द्र

शहर में बापूनगर स्थित गादीपति गुरु किन्नर बाई  स्थित आवास पर में  किन्नर समाज द्द्वारा प्रतिवर्ष अलग अलग माताजी स्वरूप रूपी कलाकारों द्वारा भव्य रूप देकर बनाई जाती है। यहां कॉलोनी निवासी सहित शहर  के अन्य क्षेत्र से भी श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। यहां का नजारा ही कुछ ऐसा रहता है की श्रद्धालुओं की  आस्था का जन सैलाब उमड़ता है। यहाँ किन्नर समाज की प्रिया, परी, आरती, पूजा, माही, चांदनी, सब्बो, पलक, स्वीटी, अन्नू, सोनिया, सोनम,खुशबु, डिंपल संपूर्णा, ने डांडिया नृत्य कर दर्शकों का मन मोह लिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................