G20 सम्मेलन के बीच मोरक्को में भीषण भूकंप से कम से कम 296 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने कहा, 'भारत मदद के लिए तैयार'

अफ्रीकी देश मोरक्को में 9 सितंबर को सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गयी। यह बेहद की तेज भूकंप था

Sep 9, 2023 - 12:56
Sep 9, 2023 - 13:02
 0
G20 सम्मेलन के बीच मोरक्को में भीषण भूकंप से कम से कम 296 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने कहा, 'भारत मदद के लिए तैयार'
अफ्रीकी देश मोरक्को में 9 सितंबर को सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गयी। यह बेहद की तेज भूकंप था जिसने मिनटों में बड़ी-बड़ी इमारतों को धराशाही कर दिया। भीषण भूकंप ने चंद सेकेंट में 296 को निगल लिया। अभी तक मोरक्को में भूकंप में मरने वाली की संख्या लगभग 300 के आसपास बताई जा रही है। यह आंकड़ा बढ सकता है। अभी बचाव कार्य जारी है। ऐसे में मौत के आकड़े स्थाई नहीं है। उत्तर अफ्रीकी देश में भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर था। भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया। भारतीय समय अनुसार यहां सुबह के 3.41 बजे भूकंप आया। 
 
देश के आंतरिक मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार देर रात मोरक्को में आए भीषण भूकंप में कम से कम 296 लोग मारे गए। मंत्रालय के अनुसार, ये संख्या प्रारंभिक मृत्यु गणना थी। इसके अलावा 153 लोग घायल हुए है। मोरक्को के भूभौतिकी केंद्र के अनुसार, हाई एटलस के इघिल क्षेत्र में 7.2 की तीव्रता के साथ आए शक्तिशाली भूकंप में प्रमुख शहरों में कई इमारतें और ऐतिहासिक स्थल क्षतिग्रस्त हो गए और कई अन्य गिर गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने रिचर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी और कहा कि यह 18.5 किमी की अपेक्षाकृत उथली गहराई पर था। लोगों के चिल्लाने के वीडियो पर्यटकों और अन्य लोगों द्वारा पोस्ट किए गए थे।
भूकंप के केंद्र के निकटतम प्रमुख शहर माराकेच के निवासियों ने कहा कि भूकंप के कारण पुराने शहर की कुछ इमारतें गिर गईं, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। एक स्थानीय टेलीविजन ने गिरी हुई मस्जिद और कुचली हुई कारों पर फैले मलबे की तस्वीरें प्रसारित कीं। एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक, ज्यादातर मौतें पहाड़ी इलाकों में हुईं, जहां तक पहुंचना मुश्किल था। स्थानीय सूत्रों के हवाले से पैन-अरब अल-अरबिया समाचार चैनल के अनुसार, एक ही परिवार के पांच लोग मारे गए।
स्थानीय Goud.ma समाचार साइट ने अनाम अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि 50 लोगों की मौत हो गई है। तरौदंत के पास भूकंप के केंद्र के पश्चिम में एक पहाड़ी इलाके में एक शिक्षक हामिद अफकीर ने कहा, "पृथ्वी लगभग 20 सेकंड तक हिल गई। जैसे ही मैं दूसरी मंजिल से नीचे की ओर भागा, दरवाजे अपने आप खुल गए और बंद हो गए।" इघिल, छोटे खेती वाले गांवों वाला एक पहाड़ी क्षेत्र, माराकेच से लगभग 70 किमी दक्षिण पश्चिम में है। भूकंप रात 11 बजे के बाद आया। 
पीएम मोदी ने लोगों की मौत पर दुख जताया
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप में लोगों की दुखद हानि पर दुख व्यक्त किया और कहा कि भारत मोरक्को को "हर संभव सहायता" देने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया "मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में, मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत तैयार है।" इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow