ठंड के कारण अस्पतालों में पेट और सिर दर्द के बढ़ रहे मरीज, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.दिनेश गंगवार

Jan 21, 2024 - 18:43
 0
ठंड के कारण अस्पतालों में पेट और सिर दर्द के बढ़ रहे मरीज, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.दिनेश गंगवार

बदायूँ /यूपी (अभिषेक वर्मा)
बदायूँ /यूपी :  ठंड का स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इसके चलते मरीज सरकारी व निजी अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें सिर दर्द और पेट दर्द होने के मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं। चिकित्सा अधीक्षक  दिनेश गंगवार का कहना है कि ठंड का शरीर के सभी अंगों पर असर पड़ता है। इस वजह से इस तरह के मरीज बढ़े हैं। लोगों को बीमार होने से बचने के लिए ठंड से बचाव करना जरूरी है। बताते चले कि जिले में सर्दी का प्रकोप चल रहा है,जिसका प्रतिकूल असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। ठंड लगने से बीमार लोगाें की सरकारी व निजी अस्पतालों में भीड़ लगी है। ओपीडी में आने वाले मरीजों से सबसे ज्यादा नजला, जुकाम, खांसी व बुखार के मरीज होते हैं। इसके अलावा करीब 15 प्रतिशत मरीज ऐसे होते हैं जो सिर में दर्द रहने और पेट में दर्द होने की शिकायत लेकर चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। कुछ मरीज कमर में दर्द, सीने में दर्द होने के भी आ रहे हैं।
चिकित्सा अधीक्षक  दिनेश गंगवार नें हमारे संवाददाता अभिषेक वर्मा को इनकी वजह ठंड लगना बता रहे हैं। उनका कहना है कि ठंड शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करती है। नजला, खांसी व बुखार के अलावा कुछ मरीज ऐसे हैं, जो सिर में दर्द व पेट में दर्द होने की समस्या लेकर आ रहे हैं। इसकी वजह एक तो ये हो सकती है कि सर्दी में कपड़े ज्यादा पहनते हैं और कुछ लोग पेट पर बेल्ट आदि को टाइट बांध लेते हैं, जिससे पेट पर दबाव बनने की वजह से दर्द हो सकता है। यह तो सामान्य बात है। इसके अलावा सिर, सीने में या कमर दर्द ठंड की वजह से होता है। अगर पेट के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द होता है या सांस लेने में दिक्कत होती है या ब्लड प्रेशर ज्यादा है तो उसे नजर अंदाज न करें। चिकित्सक की सलाह से जांच व उपचार कराना चाहिए। ऐसी स्थिति में हृदयघात होने की आशंका रहती है। इसलिए इस स्थिति में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इलाज के संबध में बात कि गई तो उन्होंने बताया कि ठंड लगने से सिर में दर्द या पेट में दर्द होने के मरीज सी एच सी समरेर पर आ रहे हैं। सभी मरीजों को जांच के बाद दवा उपलब्ध कराई जा रही है। ठंड से बचने के लिए ऊनी व गर्म कपड़े पहनें।, ठंडा पानी न पीयें, गुनगुना पानी पीते रहें, हल्का सुपाच्य ताजे भोजन का सेवन करें, तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें, ज्यादा ठंडी चीजाें का सेवन न करें, काेई परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह से उपचार कराएं। वही इस संबंध में हमारे संवाददाता द्वारा मौजूद मरीजों व उनके परिजनों से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि डॉ.दिनेश गंगवार साहब बहुत ही अच्छे व्यक्ति हैं हमे यहाँ दवाई के लिए इनके होने से अब तक कभी भी कोई परेशानी नहीं हुई, यह डॉक्टर साहब बहुत ही अच्छे इंसान हैं, हम अधिकरीयों से कहना चाहेंगे कि ऐसे डॉक्टर साहब हमारे समरेर में हैं इनकी बजह से तमाम गरीब लोगों का प्राइवेट अस्पताल जैसा अच्छा इलाज हों रहा हैं, हम बड़े अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं उनके द्वारा ऐसे डॉक्टर साहब हम को मिले।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................