संयुक्त निदेशक उद्यान संभाग भरतपुर द्वारा गंगापुर सिटी एवं सवाईमाधोपुर जिले का किया दौरा

Feb 11, 2024 - 15:45
Feb 11, 2024 - 16:12
 0
संयुक्त निदेशक उद्यान संभाग भरतपुर द्वारा गंगापुर सिटी एवं सवाईमाधोपुर जिले का किया दौरा

भरतपुर - योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग भरतपुर द्वारा गंगापुर सिटी तथा सवाईमाधोपुर जिले का दौरा किया गया । गंगापुर सिटी के गांव मीणा ठीकरी में नव निर्मित ग्रीन हाउस का सत्यापन करते हुए पूर्व में बने हुए ग्रीन हाउसों में ली जा रही खीरे की फसल का भी अवलोकन किया गया और किसानों को संरक्षित खेती के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए जैविक खेती करने की सलाह दी गई।

सवाईमाधोपुर की पंचायत समिति बोंली के गांव बांस टोरड़ा में उद्यान विभाग द्वारा अनुदान पर स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र तथा फब्बारा संयंत्र का भी अवलोकन किया गया। इस दौरान किसानों द्वारा उगाई जा रही मसाला फसल सौंफ के बारे में किसानों से जानकारी प्राप्त की गई । वर्तमान में सौंफ की फसल कीट- व्याधि रहित बहुत ही अच्छी स्थिति में पाई गई। गांव बांस टोरड़ा में नव निर्मित ग्रीन हाउस का सत्यापन भी किया गया।

पंचायत समिति बोंली के थड़ी गांव में नव निर्मित ग्रीन हाउस का सत्यापन किया गया और यह पाया गया कि थड़ी गांव, अब संरक्षित खेती का हब बन चुका है। वर्तमान में यहां चार -- चार हजार वर्ग मीटर के 11 ग्रीन हाउस बन चुके हैं तथा तीन ग्रीन हाउस निर्माणाधीन हैं। वर्तमान में इन ग्रीन हाउसों में खीरे की फसल लगाई हुई है।‌ इस समय किसान को बाजार में खीरे का अच्छा मूल्य मिल रहा है और किसान लगातार अच्छे दाम प्राप्त कर रहे हैं।

 थड़ी गांव में ग्रीन हाउस से किसानों को जो अच्छा मुनाफा हो रहा है, उसी का परिणाम है कि एक ही गांव में इतनी अधिक संख्या में ग्रीन हाउस बन चुके हैं। थड़ी गांव में ग्रीन हाउस बनने की प्रक्रिया अभी भी लगातार जारी है। निरीक्षण के दौरान चंद्र प्रकाश बड़ाया, उप निदेशक उद्यान सवाईमाधोपुर तथा  राजेन्द्र कुमार, सहायक कृषि अधिकारी तथा ग्रीन हाउस निर्माता‌ कंपनी के प्रतिनिधि ब्रजेश जैन भी साथ रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow