गैर संचारी बीमारियों का निशुल्क शिविर हुआ आयोजित: लोग हो रहे हैं लाभान्वित

Aug 11, 2023 - 21:39
 0
गैर संचारी बीमारियों का निशुल्क शिविर हुआ आयोजित: लोग हो रहे हैं लाभान्वित

लक्ष्मणगढ़,अलवर (कमलेश जैन)

लुपिन ह्यूमन वेलफेयर एंड रिसर्च फाउंडेशन (एल.एच.डब्ल्यू.आर.एफ) ने अपनी देशबंधु जन आरोग्य सेवा पहल की शुरुआत को और भी अधिक सुदृढ़ करते हुए, अपनी मोबाइल मेडिकल वैन (एम.एम.वी) का संचालन शुरू किया है। जिसका शिविर आज शुक्रवार को प्रातः 8:00 बजे से 2:00 बजे तक रेफरल चिकित्सालय लक्ष्मणगढ़ में लगाया गया। जिसमें आज 65 रोगियों की जांच कर उपचार किया गया। इस शिविर का आयोजन महीने में दो कैंप लगाकर निशुल्क इलाज किया जा रहा है।

सर्व-सुविधा युक्त इस मोबाइल मेडिकल वैन को परसादी लाल मीणा, स्वास्थ्य मंत्री, राजस्थान सरकार द्वारा पिछले दिनों  हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। देशबंधु जन आरोग्य सेवा का उद्देश्य गैर-संचारी रोगों (एनसीडी दिशा में काम कर के समुदायों को जागरूक करना है। और साथ ही हृदय और साँस संबंधी बीमारियों पर विशेष ध्यान देना है। इस लक्ष्य के तहत एल.एच.डब्ल्यू.आर.एफ ने नवंबर 2022 में एम.एम.वी एक विशेष मोबाइल हेल्थ केयर यूनिट के रूप में कार्य कर रही है, जो जरुरी डायग्नोस्टिक सर्विसेस और मेडिकल सपोर्ट की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह एम.एम.वी अलवर के राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, रेणीऔर खेरली ब्लॉक्स में स्क्रीनिंग, डायग्नोस्टिक, उपचार और रोग प्रबंधन क्षमताओं की पहुँच बढ़ा रही है। इसके अलावा, इस पहल के माध्यम से महीने में दो बार नौ चयनित स्वास्थ्य सुविधाओं पर 18 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में प्रशिक्षित एम.बी.बी.एस डॉक्टर्स शामिल है। बीमारियों से प्रभावी ढंग से निपटा जा सके।मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य परिणामों को बढ़ाने के लिए यह मोबाइल मेडिकल वैन उन्नत स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएँ प्रदान कर रही है। वैन अधिकारी डॉ रमेश चंद्र ने बताया कि विशेष तौर पर अलवर जिले के विभिन्न ब्लॉक्स को लक्षित करते हुए हमारी प्राथमिकता सी.वी.डी और सी.ओ.पी.डी से संबंधित स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने की है। हमारा लक्ष्य एक सुव्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाते हुए और संभावित चुनौतियों को दर किनार करते हुए, मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करना है। राज्य सरकार के साथ हमारी साझेदारी से स्वास्थ्य परिणामों में सुधार आने और इन दोनों प्रमुख बीमारियों से जुड़े दबाव को कम करने की अपार सम्भावनाएँ हैं । गैर-संचारी रोगों की वजह से 60% मौतें होती हैं। हृदय रोग और सी.ओ.पी.डी इसके दो प्रमुख कारण हैं। विशेष रूप से राजस्थान में हृदय रोग और सी.ओ.पी.डी के कारण होने वाली मौतों की व्यापकता दर काफी अधिक है। देशबंधु जन आरोग्य सेवा हृदय और साँस संबंधी बीमारियों से निदान के लिए तत्पर है और इसका उद्देश्य सरकार के सहयोग से मौजूदा प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाना है। यह कार्यक्रम उच्च रक्तचाप, इस्केमिक हृदय रोग (आई.एच.डी), हृदय रोग (सी.वी.डी), क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़ (सी.ओ.पी.डी) और अस्थमा पर विशेष ध्यान देने के साथ इन बीमारियों की चपेट में आने वाली या शुरुआती स्तर पर जोखिम वाले मरीजों को व्यापक सहायता प्रदान कर रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................