84 वर्षीय रामचरण शर्मा लंबरदार का हृदय गति रुकने से निधन

मानखेड़ा जाने वाले सड़क मार्ग पर उनके पैतृक खेतों पर किया गया अंतिम संस्कार,,, बड़े पुत्र केदार शर्मा के द्वारा मुखाग्नि दी गई

Feb 3, 2023 - 23:49
 0
84 वर्षीय रामचरण शर्मा लंबरदार का हृदय गति रुकने से निधन

अलवर जिले में कुल 137 नंबरदार हुआ करते थे जिनके द्वारा किसानों से कर के रूप में पैसा एकत्रित कर राजकोष में जमा कराया जाता था।

कठूमर (अलवर, राजस्थान/ अशोक भारद्वाज) कठूमर उपखंड क्षेत्र के ग्राम हनुमंता निवासी 74 वर्षीय सुंदरलाल ब्राह्मण ने बताया कि सन 1952 तक नंबरदारी प्रथा खत्म होने से पूर्व लगभग 71 वर्ष पूर्व 1192 बीघा की भौंरे लाल शर्मा, मांगी लाल शर्मा आदि नंबरदारो के द्वारा भेज उगायी जाया करती थी। आठवें  नंबरदार के रूप में राम चरण शर्मा अध्यापक के नेतृत्व में हनुमंता में भेज उगाई गई थी। तब उनके साथ बिजला बरखेडा के लठैत साथ हुआ करते थे। पटवारियों के सहयोगी के रूप में भेज एकत्रित कर अलवर राज कोष में भेजा करते थे।  नंबरदार परिवार का बड़ा लड़का पैतृक रूप से ग्रामीण भाषा में जय श्री राम जय लंबरदार हो जाया करता था, और समस्त जिम्मेदारी उसी को निभानी होती थी। तथा गत अगस्त माह 2022 में अलवर राजघराने में भंवर जितेंद्र से मुलाकात हुई थी। जिनके साथ में कठूमर के लंबरदार के रूप में लोकमन चौधरी भी साथ रहे थे।

अंतिम संस्कार में ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष झब्बू राम शर्मा, विधायक प्रतिनिधि जगराम शर्मा, पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी योगेश भारद्वाज, आरएसएस के सह खंड कार्यवाह पवन शर्मा, क्रय विक्रय समिति उपाध्यक्ष रतनी पाराशर, पूर्व पंचायत समिति सदस्य रमेश चौधरी, वैष्णवी कॉलेज के व्यवस्थापक खैम सिंह डागुर, सहित करीब एक दर्जन गांवों के अनेक गणमान्य लोग व सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है