विधानसभा आम चुनाव- 2023: स्वच्छ- निष्पक्ष व पारदर्शिता से सम्पन्न हो निर्वाचन की प्रक्रिया - जिला कलक्टर

संवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

Oct 10, 2023 - 18:02
 0
विधानसभा आम चुनाव- 2023:  स्वच्छ- निष्पक्ष व पारदर्शिता से सम्पन्न हो निर्वाचन की प्रक्रिया - जिला कलक्टर

खैरथल (हीरालाल भूरानी )  विधानसभा आम चुनाव, 2023 को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने बीडा भिवाड़ी सभागार में बैठक ली साथ ही संवेदनशी बूथों का  निरीक्षण किया। जिला कलक्टर श्री ढाका  ने तिजारा विधानसभा क्षेत्र में स्थापित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सैदपुर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खिजूरीवास, महात्मा गांधी गवर्नमेंट स्कूल थड़ा तिजारा,राजकीय प्राथमिक विद्यालय हाजी रुजदार,  राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय निंबाहेड़ी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ग्वालदा मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान कक्ष की खिड़कियां एवं रैम्प को तुरंत सही करवाए जाने के निर्देश दिये।  उन्होंने मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या की जानकारी भी ली। उन्होंने मायजा मतदान केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्र पर सभी आधारभूत सुविधा जैसे पानी, विद्युत, रैम्प, गेट ,बाउंड्री वॉल आदि की व्यवस्था करवाने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संवेदनशील बूथों पर आमजन से वार्ता का उनकी मतदान संबंधित समस्याओं को सुना व उनके निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि सभी आमजन अपना वोट बिना किसी परेशानी के दे सके। उन्होंने निर्देश दिए कि क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित कर ली जावे। 

जिला कलक्टर ने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी ली गई। उन्होंने स्वच्छ, निष्पक्ष व पारदर्शिता से निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया की दिव्यांग, सीनियर सिटिजन आदि के लिए मतदान केंद्र पर मतदान देने के लिए सक्षम एप के जरिए सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

उन्होंने निर्देश दिए कि सी विजिल एप पर सूचनाओं का आदान प्रदान अतिशीघ्र हो इस तरह से कार्य किया जावे ताकि समस्याओं का निवारण समय पर हो सके।  मतदान केन्द्रों पर समस्या उत्पन्न करने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जावे। उन्होंने वोटर हेल्प लाइन, सी विजिल तथा सक्षम एप का अधिक प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश दिये।  जिला कलक्टर ने निर्देश दिए की उपखण्ड अधिकारी उनके क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े विभागों की नियमित रूप से बैठक लेकर चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा करे। उन्होंने बताया कि आदेश अनुसार सरकारी संपत्ति पर लगे राजनीतिक पार्टियों एवं योजनाओं के होर्डिंग व बैनर को हटवा दिए गये है।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी करण शर्मा ने मतदान  केंद्रों पर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारीयों को निर्देश दिए। बैठक के दौरान के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीड़ा श्वेता चौहान, अतिरिक्त जिला कलेक्टर भिवाड़ी शिवचरण मीना, एसडीओ तिजारा अनूप सिंह एसडीओ टपूकड़ा महेंद्र सिंह यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................