अपनी प्रतिभा में अपनी आजीविका की तलाश करके बनें आत्मनिर्भर : डॉ. जितेंद्र लोढा

राजकीय महाविद्यालय खैरथल में हुआ खेल सप्ताह का शुभारंभ

Jan 8, 2024 - 17:17
 0
अपनी प्रतिभा में अपनी आजीविका की तलाश करके बनें आत्मनिर्भर : डॉ. जितेंद्र लोढा

खैरथल (हीरालाल भूरानी) राजकीय महाविद्यालय खैरथल में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के आज तीसरे दिन एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. जितेंद्र लोढा ने स्वयंसेवकों के साथ संवाद किया। प्राचार्य डॉ. मंजू यादव ने जानकारी दी कि हमारा संकल्प विकसित भारत की थीम पर आयोजित एनएसएस शिविर में सोमवार को विविध गतिविधियाँ आयोजित की गईं। कार्यक्रम का आरंभ लक्ष्यगीत, योगा और जुम्बा के साथ हुआ। तत्पश्चात युवाओं ने महाविद्यालय परिसर में श्रमदान किया। बौद्धिक सत्र में जयपुर में अध्यापक शिक्षा और गाँधी दर्शन के क्षेत्र में उल्लेखनीय पहचान रखने वाले डॉ. जितेन्द्र ने राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ बातचीत की और उन्होंने युवाओं को अपने भीतर छुपी हुई प्रतिभा को पहचानने और उसके माध्यम से अपने करियर को दिशा देने का संदेश दिया। उन्होंने गाँधी जी के जीवन से जुड़े अनेक संस्मरण साझा किए और देश में बंधुत्व भाव के प्रसार के लिए युवाओं को संकल्प लेने का संदेश दिया। उन्होने विद्यार्थियों को अपने समय का सदुपयोग करने, बहुप्रतिभावान बनने, सकारात्मक  दृष्टिकोण अपनाने और पुस्तकों से दोस्ती करने की प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए विशेष कार्यशाला आयोजित करने की भावना भी प्रदर्शित की। शिविर में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. दीपक चंदवानी ने युवाओं को भारत सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की तथा माई भारत पोर्टल पर अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रेरित किया। 
अगले सत्र में महाविद्यालय में खेल सप्ताह का उद्घाटन किया गया। खेल अधिकारी डॉ. विजय गुप्ता ने बताया कि सातदिवसीय खेल प्रतिस्पर्द्धाओं की शुरुआत में आज पहले दिन शतरंज और रस्साकशी के खेल आयोजित हुए।  कार्यक्रम का उद्घाटन प्राचार्य डॉ. मंजू यादव और जिला खेल अधिकारी हरवीर सिंह भडाणा के द्वारा किया गया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त शारिरिक शिक्षक संजय कुमार, संदीप कुमार और शम्भूदयाल ने निर्णायक का दायित्व निभाया। जिला खेल अधिकारी हरवीर सिंह ने स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर के लिए खेलों के महत्त्व पर प्रकाश डाला। प्राचार्य डॉ. मंजू यादव ने युवाओं को जीवन में खेल भावना के विकास और सकारात्मक ऊर्जा विकसित करने की प्रेरणा प्रदान की। शतरंज प्रतियोगिता में बी ए द्वितीय वर्ष की छात्रा चेतना विजयी रही। रस्साकशी छात्रा वर्ग में कोमल और छात्र वर्ग में कनिष्क का समूह विजयी रहा। खेल सह प्रभारी राजवीर मीणा ने बताया कि पूरे सप्ताह विविध खेलों का महाविद्यालय में आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में डॉ. रामकिशोर उपाध्याय, सरस्वती मीणा, साक्षी जैन, शिवराम मीणा, सौम्या बारेठ, विक्रम सिंह आदि ने सहयोग प्रदान किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है