कृृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक— योजनाओं के क्रियान्वयन की गति बढ़ाकर काश्तकारों को पहुंचाये त्वरित लाभ

Mar 8, 2024 - 06:10
 0
कृृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक— योजनाओं के क्रियान्वयन की गति बढ़ाकर काश्तकारों को पहुंचाये त्वरित लाभ

जयपुर, राजस्थान 

 प्रमुख शासन सचिव कृृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया की अध्यक्षता में पंत कृृषि भवन में गुरूवार को विभागीय योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में कृृषि विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में  गालरिया ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को क्रियान्वयन की गति बढ़ाकर काश्तकारों को त्वरित लाभ पहूंचाने के निर्देश दिये।

प्रमुख शासन सचिव कृृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया ने कहा कि कृृषि एवं उद्यानिकी विभाग में अधिकतर योजनाऐं केन्द्र प्रवर्तित है, जिनमें केन्द्र व राज्य सरकार का विभिन्न अनुपातों में शेयर होता है। इन योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन एवं आवंटित राशि का उपयोग कर किसानों को व्यापक लाभ पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन की गति बढ़ाते हुए आवंटित पूर्ण राशि खर्च करने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने फार्म पौण्ड, डिग्गी, पाईप लाइन, कृषि यंत्र एवं तारबंदी,  पीकेवीवाई योजना, मृदा नमुना संग्रहण एवं कार्ड वितरण की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने राज्य भर में चलाये जा रहे विशेष गुण नियंत्रण अभियान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी 2023-24 में फसल कटाई प्रयोगों की तथा 100 दिवसीय कार्य योजना के सम्बन्ध में भी विस्तृृत जानकारी ली।

इस अवसर पर आयुक्त कृृषि  कन्हैया लाल स्वामी और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही बैठक में समस्त खण्ड स्तरीय अतिरिक्त निदेशक कृृषि, संयुक्त निदेशक कृृषि (विस्तार) जिला परिषद, परियोजना निदेशक कृषि और समस्त सहायक निदेशक कृृषि (विस्तार) वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से जुड़े।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................