राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बस में 50% किराए में छूट के दिए आदेश

Mar 12, 2024 - 18:56
Mar 12, 2024 - 22:50
 0
राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बस में 50% किराए में छूट के दिए आदेश
राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को रोडवेज बस में 50% किराए में छूट के दिए आदेश

जयपुर (कमलेश जैन) शासन उप सचिव परिवहन सोहनलाल मीणा राजस्थान सरकार सड़क सुरक्षा विभाग द्वारा कार्यकारी निदेशक यातायात राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम मुख्यालय जयपुर को आदेशित कर वित्तीय वर्ष 2024- 25 की बजट घोषणा संख्या 43 के क्रियान्वयन हेतु प्रदेश के 60 से 80 वर्ष तक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज की सीमा में रोडवेज बसों के किराए में वर्तमान में दी जा रही 30% छूट को बढ़ाकर 50% किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। यह स्वीकृति वित्तीय व्यय -२ विभाग की आईडी संख्या 162400544 दिनांक 11-3-2024 द्वारा सहमति के अनुसरण में जारी की गई है।

इस आदेश के बाद रोडवेज में महिलाओं के बाद बुजुर्ग ऐसा दूसरा वर्ग होगा, जिसे 50 प्रतिशत छूट मिलेगी। अभी तक रोडवेज में केवल महिलाओं को ही किराए में 50 प्रतिशत छूट मिल रही थी। यह छूट 60 साल से 80 साल के बुजुर्गों को मिलेगी।

महिलाओं को मई 2023 से मिल रही है 50 प्रतिशत छूट
रोडवेज बसों में बुर्जुर्गों से पहले महिलाओं और बालिकाओं को मई 2023 से किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिल रही हैं। तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा मई 2023 में सिंधी कैंप बस स्टैण्ड के नए टर्मिनल के उद्घाटन के समय की थी। घोषणा के तुरंत बाद ही रोडवेज ने इसे लागू कर दिया था। वहीं अब बजट घोषणा के बाद बुर्जुर्गों को किराए में 50 प्रतिशत छूट के आदेश जारी कर दिए गए हैं

रूट पर निकल चुकी बसों में नहीं मिलेगी फिलहाल छूट
रोडवेज प्रबंधन के आदेश के बाद आज रात 12 बजे से ही रोडवेज बस स्टैण्ड के टिकट काउंटर, आरएसआरटीसी के मोबाइल ऐप और रात 12 बजे बाद चलने वाली बसों में बुर्जुर्गों को किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलने लगेगी। लेकिन जो बसें पहले से ही रूट पर हैं। उनमें फिलहाल आज रात 12 बजे से यह छूट नहीं मिल पाएगी।

दरअसल रोडवेज बस के अंदर परिचालक ईटीआईएम मशीन से टिकट जारी करता हैं। ऐसे में जो बसें पहले से रूट पर हैं। उनकी मशीनों को डिपो में लौटने के बाद ही अपडेट किया जा सकेगा। रोडवेज अधिकारियों के अनुसार जैसे-जैसे रूट की बसें डिपो में लौटेगी। मशीनों को छूट के हिसाब से अपडेट कर दिया जाएगा। रोडवेज में अधिकतर बसें लंबे रूट की हैं। ऐसे में लंबे रूट की जो बसें आज रूट पर निकल चुकी हैं। वो दो से तीन दिन में वापस लौटेगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................