धांधोलाई व गांधीनगर में हुआ शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लोकार्पण

Mar 14, 2024 - 03:55
 0
धांधोलाई व गांधीनगर में हुआ शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लोकार्पण

शहर वासियों को मिलेगा अपने घर के पास निःशुल्क जांच व दवाओं का फायदा

सांसद  सुभाष बहेड़िया व भीलवाडा विधायक   कोठारी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया आरोग्य मंदिर का शुभारंभ


भीलवाडा-  जिले में शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार को जिले में दो स्थानों- धाधोलाई व गांधीनगर में शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लोकार्पण सांसद  सुभाष बहेड़िया, भीलवाडा विधायक  अशोक कोठारी व सभापति  राकेश पाठक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी के द्वारा किया गया। समारोह के दौरान अतिथियों ने सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन किया इसके बाद शिला पट्टिका का अनावरण कर, फीता काटकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर जनता को समर्पित किये। इन केंद्रों के शुरू होने से शहर व आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए निःशुल्क जांच व निःशुल्क दवाओं जैसी समस्त प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।
सांसद  सुभाष बहेड़िया ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेकों सौगात जनता को दी है। जिनका लोग फायदा भी ले रहे है। प्रदेश में आयुष्मान कार्डधारक परिवारों को प्रदेश के बाहर कही भी 5 लाख रू. तक का निःशुल्क इलाज दिया जा रहा है। उन्होंने आरोग्य केंद्रों के शुरू होने पर शहरवासियों को शुभकामनाएं दी और जरूरतमंदों को इन चिकित्सा केन्द्रों पर आकर लाभ लेने को कहा।

भीलवाडा विधायक  अशोक कोठारी ने कहा कि सरकार द्वारा आरोग्य मंदिर के रूप में जिले को यह सौगात मिली है, जिसका सभी लोग अधिकाधिक लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि जिले में शुरू हो रहे इन केन्द्रों पर चिकित्सक सहित दवा आदि की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, जो कि क्षेत्रवासियों के लिए फायदेमंद होगी। अब यहां के लोगों को जिला अस्पताल में नहीं जाना पड़ेगा और पास में ही उन्हें चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

सभापति  राकेश पाठक ने कहा कि शहरवासियों को होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों की वजह से सीएचसी व जिला अस्पताल में अधिक संख्या में भीड़ एकत्र हो जाती थी, जिसकी वजह से वहां के स्टाफ पर अतिरिक्त भार आता था और लंबी-लंबी लाइनें लग जाती थी। वायरल बुखार तथा जुखाम इत्यादि सामान्य बीमारियों एवं बच्चों के टीकाकरण इत्यादि में ये शहरी आरोग्य केन्द्र कारगर साबित होगें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि जिले में शहरी आयुष्मान आरोग्य केन्द्रों के खुलने से अब जिला व जिला चिकित्सालय सहित अन्य संस्थानों पर मरीजों का भार कम होगा तथा नागरिकों को अपने घर के पास में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। इन केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्यकर्मी नियुक्त किए गए है, जिन पर आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी होगी। यहां पर आमजन को प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं एवं परामर्श, एएनसी सेवाएं, टीकाकरण सेवाएं, परिवार कल्याण सेवाएं, एनसीडी स्क्रीनिंग सेवाएं, निशुल्क जांचें, निशुल्क दवाएं जनता को उपलब्ध करवाई जा सकेंगी। इससे पूर्व सीएमएचओ डॉ चेतेन्द्र पुरी ने सम्मानीय जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया। गौरतलब है कि जिले में कुल 9 आरोग्य केन्द्र स्वीकृत किये गये थे, जिनमें से 4 केन्द्र पूर्व से क्रियाशील है। दो आरोग्य केन्द्रों का शुभारंभ आज किया जा रहा है। जिससे आसपास क्षेत्र के आमजन स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। समारोह के अंत में डिप्टी सीएमएचओ डॉ राकेश कुमावत ने आगंतुक अतिथियों का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर पार्षद मुकेश, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राकेश कुमावत सहित जिले के सम्मानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिकों सहित अन्य अनुभाग अधिकारी व चिकित्सा अधिकारियों सहित आरोग्य केन्द्रों का स्टाफ उपस्थित रहा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................