लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें, देखें कब किस जिले में बंद रहेगा ठेका

Mar 20, 2024 - 18:19
 0
लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें, देखें कब किस जिले में बंद रहेगा ठेका

राजस्थान सरकार ने लोकसभा चुनाव-2024 के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में शुष्क दिवस (Dry Day) की घोषणा की है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है
 लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. पहले चरण में देश की जिन 102 सीटों पर चुनाव होना है, वहां के लिए आज यानी कि 20 मार्च से नामांकन का दौर शुरू हो चुका है. बात राजस्थान की करें तो प्रदेश की सभी 25 सीटों पर शुरुआती दो चरणों में चुनाव होगा. प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. जबकि प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में पांच दिन शराब की दुकानें (Wine Shops) बंद रहेगी. बुधवार को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव के कारण प्रदेश में शराब की दुकानें बंद रखने संबंधी आदेश वित्त आबकारी विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है. 

दरअसल राजस्थान सरकार ने लोकसभा चुनाव-2024 के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में शुष्क दिवस (Dry Day) की घोषणा की है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारीय किया गया है, जिसके अनुसार 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए 17 अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल 2024 को मतदान समाप्ति तक राज्य में शुष्क दिवस रहेगा.

पहले चरण के चुनाव के लिए 17 अप्रैल से बंद हो जाएगे ठेके 
पहले चरण के तहत राज्य में 12 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा. ऐसे में इन सभी लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों में 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से लेकर 19 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक शराब की दुकानें बंद रहेगी. 

दूसरे चरण के चुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम से बंद होंगे ठेके
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण के मतदान एवं बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम छह बजे से 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक राज्य में शुष्क दिवस रहेगा. दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

वोटों की गिनती वाले दिन भी बंद रहेगी दुकानें
इसके साथ ही मतगणना वाले दिन चार जून को भी संपूर्ण राज्य में शुष्क दिवस घोषित किया गया है. ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कुल पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहेगी. मालूम हो कि चुनाव के समय शराब बांटकर वोटरों को अपने पक्ष में करने की कोशिश पहले भी की जाती रही है. ऐसे में निष्पक्ष चुनाव के लिए हर बार चुनाव के समय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शराब की दुकानें बंद की जाती है.

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है