सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

May 29, 2024 - 22:13
May 30, 2024 - 11:30
 0
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

एनएच-21 पर संभावित क्षेत्रों में बनेंगे फ्लाई ओवर व अण्डरपास- 

सभी विभाग सड़क दुर्घटनाओं को रोकने जिममेदारी से करें कार्य- जिला कलक्टर

भरतपुर , 29 मई। सडक सुरक्षा समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि आकस्मिक दुर्घटनाओं को रोकने के लिये सभी विभाग पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने वाली सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिये ऐसे स्थानों को चिन्हित कर फ्लाई ओवर व अण्डरपास निर्माण के कार्य हाथ में लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्रभावी पैट्रोलिंग करते हुये सडक किनारे खडे होने वाले वाहनों के खिलाफ चालान की कार्यवाही कर स्थानीय पुलिस को सूचना देकर एफआईआर भी करायें। उन्होंने एनएचआई को राष्ट्रीय राजमार्ग पर घनी आबादी क्षेत्र, अस्पताल, स्कूल व अन्य जनहित स्थानों के साईनेज प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर आवारा पशुओं को पकडकर आसपास की गौशालाओं में पहुॅचाऐं जिससे पशुजनित दुर्घटना रोकी जा सकें। 

 जिला कलक्टर ने जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 30 स्थानों पर बनाये गये बस स्टॉप पर बसों एवं यात्री वाहनों का ठहराव सुनिश्चित करवाने तथा पालना नहीं करने वाले वाहनों के खिलाफ परिवहन विभाग को चालान करने के निर्देश दिये। उन्होंने मालवाहक वाहनों की सुविधा के लिये बनाये गये जनसुविधा केन्द्रों को सुचारू रूप से चालू रखने, स्थाई-अस्थाई अतिक्रमणों के खिलाफ लगातार अभियान जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के ग्रामीण एवं कस्बाई क्षेत्रों में राज्य मार्गों पर हो रहे अतिक्रमणों को हटाने, गहनोली मोड, रूदावल, रूपवास, बयाना, उच्चैन व वैर कस्बे में सार्वजनिक निर्माण विभाग को रोड किनारे अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभय कमांड सेन्टर से एनएचआई के पैट्रोलिंग वाहन एवं एम्बूलेंस को लिंक कर समय समय पर आकस्मिक ड्रिल के माध्यम से जॉच की जाये। उन्होंने घायल व्यक्तियों की मदद के लिये सरकार द्वारा घोषित नकद पुरूस्कार योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। 

जिला पुलिस अधीक्षक ने सभी एजेन्सीयों को समन्वय से कार्य करते हुये सडक सुरक्षा के नियमों की कडाई से पालना कराने के निर्देश दिये। उन्होंने दुपहिया वाहनों पर हैलमेट एवं चौपहिया वाहनों पर सीटबैल्ट की पालना अनिवार्य कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी विभागों के साथ सक्रियता से कार्य करेगी।

*बनेंगे फ्लाईओवर व अण्डरपास -*

बैठक में निर्णय लिया कि एनएचआई द्वारा उॅचा नगला, सारस चौराहा, शीशम चौराहा, घना चौराहा, सेवर मोड, ढहरा व सरसैना में फ्लाईओवर का निर्माण तथा कमालपुरा में अण्डपास का निर्माण कराया जायेगा। भरतपुर-धौलपुर रोड पर खानुआ, खानुसर, जानवा में फ्लाईओवर प्रस्तावित किये गये हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लालचन्द कायल, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मथुरा प्रसाद मीणा, अधीक्षण अभियन्ता सानिवि सहित एनएचआई के अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow