मुनि श्री कामकुमार नंदी की निर्मम हत्या को लेकर रोष : जुरहरा में जैन प्रतिष्ठान रखे बंद

Jul 20, 2023 - 18:51
 0
मुनि श्री कामकुमार नंदी की निर्मम हत्या को लेकर रोष : जुरहरा में जैन प्रतिष्ठान रखे बंद

जुरहरा(भरतपुर राजस्थान/ रतन वशिष्ठ) कर्नाटक के बेलागवी जिले की ताल्लुका चिकोडी के नंदी पर्वत पर स्थित पारसनाथ आश्रम में वर्षायोगरत दिगम्बर जैन आचार्य काम कुमार नंदी की निर्मम हत्या के विरोध में जैन समाज विगत कई दिनों से आंदोलित है किंतु कर्नाटक सरकार द्वारा त्वरित कार्यवाही नही की जा रही है और न ही जैन समाज की मांगों का कोई स्पस्ट जबाव दिया गया है। सरकार की घोर लापरवाही से जैन समाज मे रोष बढ़ता जा रहा है।
जुरहरा जैन समाज के अध्यक्ष महेंद्र जैन ने बताया कि सकल जैन समाज भारत के द्वारा गुरुवार 20 जुलाई को जैन समाज के भारत बंद का आह्वान किया गया था जिसका राजस्थान की जैन समाज व जैन संस्थाओं जैन पत्रकार महासंघ,जैन सभा,धर्म जागृति संस्थान,विश्व जैन संघठन,जैन राजनीतिक चेतना मंच,दिगम्बर जैन युवा परिषद,महासभा महासमिति सहित सभी जैन संस्थाओं  ने भी समर्थन दिया है।
 इसी सन्दर्भ में भरतपुर जिले के कस्बा जुरहरा में जैन समाज द्वारा गुरुवार को अपने प्रतिष्ठान,कार्यालय,दुकान बंद कर विरोध प्रदर्शन किया, इसके अलावा कई स्थानों पर ज्ञापन दिए गए है,जैन समाज सीकरी के अध्यक्ष संतोष जैन,पहाड़ी सतीश जैन,जुरहरा अध्यक्ष महेंद्र जैन,डीग अध्यक्ष गोपाल प्रसाद जैन,कामां अध्यक्ष सुभाष जैन,भरतपुर अध्यक्ष पारस जैन,बयाना अध्यक्ष प्रमोद जैन,भुसावर विमल जैन ने बंद का समर्थन किया है।
क्यो व्यथित है जैन समाज
विगत 5 जुलाई को कर्नाटक के चिक्कोड़ी में जैन सन्त कामकुमार नंदी का अपहरण कर करंट लगा कर हत्या की गई फिर उनके शव को 9 टुकड़ो में विभाजित कर बोरवेल में फेंक दिया। एक जैन सन्त की आजाद भारत के इतिहास में ऐसी निर्मम ह्त्या नही हुई और फिर भी सारी राजनीतिक पार्टियां मौन है इस बात को लेकर भी जैन समाज मे खासा आक्रोश है। 
जैन समाज की प्रमुख मांग क्या हैं धर्म जागृति संस्था के राष्ट्रीय प्रचार मंत्री संजय जैन बड़जात्या ने बताया कि हत्याकांड की उच्च स्तरीय जांच,सभी अपराधी की अतिशीघ्र गिरफ्तारी, फ़ास्ट ट्रेक में मुकदमा चला कर अपराधियो को शीघ्र सजा दिलवाई जाए, भविष्य में ऐसी धटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए सन्तो की सुरक्षा मजबूत की जाए,प्रत्येक राज्य में जैन श्रमण संस्कृति बोर्ड का गठन हो, अल्पसंख्यक आयोग में जैन समुदाय को उचित प्रतिनिधित्व प्रदान किया जाए तथा राष्ट्रीय स्तर पर जैन कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................