आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलकपुर में चिकित्सा लगा शिविर

Nov 21, 2022 - 22:44
 0
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलकपुर में चिकित्सा लगा शिविर

रामगढ़,अलवर(राधेश्याम गेरा)      

केंद्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत मिलकपुर में चिकित्सा शिविर लगा योजना से वंचित छात्रों को की जानकारी और निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया।                

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले के प्रत्येक ब्लॉक में पंचायतों का कलस्टर बनाकर इस माह रामगढ़ पंचायत समिति की 5 ग्राम पंचायतों में चिकित्सा शिविर लगाए जाने हैं जिसके अंतर्गत आज मिलकपुर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चिकित्सा विभाग द्वारा शिविर लगाया गया। जिसमें मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित राठौर ने बताया कि शिविर में जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे आईपीसी एवं प्रचार प्रसार, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना शुद्ध के लिए युद्ध विकास योजनाओं से सम्बधित जानकारियां दी गई। और कुछ पात्र परिवारों का मौके पर ही  मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया गया।इसके अलावा शिविर में विकलांग प्रमाण पत्र और आरबीएस टीम द्वारा कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग गैर संक्रामक रोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसके अलावा शिविर में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को उपचार किया गया जिसमें  समाचार लिखे जाने तक करीब 400 मरीजों का पंजीकरण किया गया था लेकिन आंखों का विशेषज्ञ ना होने से नेत्र जांच कराने वाले रोगियों को बैरंग वापिस लौटना पड़ा।         

पंचायत समिति सदस्य बलविंदर सिंह ने बताया कि यह शिविर केवल औपचारिकता मात्र का शिविर है इसमें मरीजों को कोई विशेष लाभ नहीं मिल रहा ना ही विशेषज्ञ चिकित्सक आए हैं केवल 2 चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई जिसमें से एक चिकित्सक विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनाने में व्यस्त था और एक चिकित्सक द्वारा ही रोगियों को देखा और उपचार लिखा गया। आंखों का उपचार कराने आए स्थानीय निवासी रिटायर्ड फौजी शिवदत्त शर्मा ने बताया कि मुझे आंखों में रोग है मेल उपचार कराना था लेकिन ना तो यहां जांच की सुविधा थी और ना ही कोई विशेषज्ञ डॉक्टर था इसलिए मुझे बेरिंग वापस लौटना पड़ा। इसके अलावा नेत्र रोग से पीड़ित अनेक मरीज वापस लौटे। इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि गुलाब सैनी ब्लाक सीएमएचओ डॉ अमित राठौर डॉ प्रदीप सैनी डॉक्टर जावेद खान मेल नर्स विपिन कुमार मोनिका नेत्र सहायक नरेश कुमार फार्मासिस्ट रविंद्र कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पवन मनीष एएनएम रीना पुष्पा यादव रोशनी वर्मा मंजू आदि शिविर में मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................