राजस्थान में बारिश का अलर्ट:गरज-चमक के साथ हो सकती है बरसात, बढ़ती गर्मी को लगेगा ब्रेक

Feb 28, 2023 - 23:44
 0
राजस्थान में बारिश का अलर्ट:गरज-चमक के साथ हो सकती है बरसात, बढ़ती गर्मी को लगेगा ब्रेक

जयपुर (राजस्थान/ रितीक शर्मा) - राजस्थान में बढ़ती गर्मी को ब्रेक लग सकता है। मौसम विभाग ने गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान जताया है। मौसम में यह बदलाव एक मार्च तक रहेगा। इसके असर से बीकानेर संभाग और शेखावाटी के इलाकों में बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है।

जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक कम प्रभाव का नया पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी की शाम से राजस्थान के उत्तर-पश्चिम बेल्ट में एक्टिव होगा। इसका असर बीकानेर,गंगानगर,चूरू हनुमानगढ़,झुंझुनूं और सीकर जिलों के आसपास देखने को मिलेगा।

यहां एक मार्च को कई जगह बादल छाने, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बूंदाबांदी, बरसात की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम का असर एक मार्च तक रहेगा। इस दौरान जयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। सामान्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा

04 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में बदलेगा मौसम

मौसम केंद्र के मुताबिक 04 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में भी एक हल्के प्रभाव का सिस्टम एक्टिव होने स्थितियां बन रही हैं। 04-05 मार्च को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के अलावा सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान यहां हल्की धूलभरी हवाएं चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मार्च के पहले सप्ताह में कंट्रोल रहेगा तापमान

शर्मा ने बताया पिछले कुछ समय से लगातार टेम्प्रेचर बढ़ रहा है। नए वेदर सिस्टम से यह मार्च के पहले सप्ताह में कंट्रोल होगा। हालांकि इन सिस्टम के असर से तापमान में ज्यादा डाउनफॉल नहीं आएगा। तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहेगा। लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

गर्मी से किसानों की बढ़ीं मुश्किलें

आजकल राजस्थान के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से04 या 05 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है। इसका सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। समय से पहले सरसों, तारामीरा की फसलें पक रही हैं। पारा बढ़ने से पैदावार प्रभावित होने की आशंका है। तापमान गिरने से किसानों को भी राहत मिलेगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है