राजस्थान विधानसभा आमचुनाव 2023, कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे - जिला निर्वाचन अधिकारी

Sep 16, 2023 - 07:22
Sep 16, 2023 - 08:29
 0
राजस्थान विधानसभा आमचुनाव 2023, कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे - जिला निर्वाचन अधिकारी

वैर भरतपुर राजस्थान 


भरतपुर,  जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु की अध्यक्षता में राजस्थान विधानसभा आमचुनाव 2023 के मद्देनजर स्वीप कार्यक्रम के तहत 80 आयुवर्ग से अधिक के मतदाताओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम के सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई।
जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु ने मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया की जानकारी विस्तार से देते हुए बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग का ध्येय है कि कोई भी पात्र मतदाता मतदान से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने 80 बर्ष,आयु वर्ग से अधिक उम्र के मतदाताओं की सहूलियत को देखते हुए इस बार होम वोटिंग का प्रावधान लागू किया है जिसके तहत ऐसे मतदाता जो चलने-फिरने एवं पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने में असमर्थ हैं ऐसे मतदाताओं के लिए घर से पोस्टल वैलेट के जरिये मतदान की सुविधा की गई है। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि जो मतदाता पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने में सक्षम हैं वे मतदान केन्द्र पर जाकर लोकतंत्र के उत्सव में अवश्य भाग लेकर लोकतंत्र  को मजबूत करने में अपनी सहभागिता निभायें। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी की जानकारी प्राप्त करने के लिए केवाईसी एप, ऑनलाईन मतदाता सूची में नाम जोडने जैसी सुविधाओं के लिए वोटर हैल्पलाईन एप सहित मतदाताओं की अन्य सुविधाओं के लिए सक्षम एप, सी विजिल एप आदि का संचालन कर रहा है साथ ही पोलिंग बूथ पर रैम्प की व्यवस्था, पेयजल एवं छाया जैसी आवश्यक सुविधाऐं सुनिश्चित कर मतदाताओं की सहूलियत के लिए निर्वाचन आयोग निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मतदान के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या पर सम्बन्धित आरओ, एआरओ, ईआरओ एव बीएलओ से सम्पर्क करें। 
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) सृष्टि जैन ने मतदाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी मतदाता मतदान कर लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें साथ ही परिवार सदस्यों एवं आस-पडौस के जानकारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि 19 सितम्बर 2023 पर मतदाता सूची में नाम जुडवाया, हटवाया एवं संशोधित करवाया जा सकता है। तहसीलदार भरतपुर ताराचंद सैनी ने बताया कि पोलिंग बूथ पर आ सकने में असमर्थ मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने वाहन व्यवस्था का प्रावधान भी किया है। इस दौरान 89 वर्षीय जिला मतदाता आइकन अजय सिंह ने कहा कि मतदान करना हर भारतीय का कर्त्तव्य है, सभी मतदाता मतदान वाले पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करें। जिला स्वीप समन्वयक ओमप्रकाश खूटेंला ने मतदाताओं को जिला भरतपुर में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ऑनलाईन दिये जा रहे ई शपथ जागरूक मतदाता प्रमाण पत्र प्राप्त करने की जानकारी विस्तार से देते हुए बताया कि ऑनलाईन http://zilabharatpur.in/election-pledge.php  वेबसाईट के माध्यम से आप भी ई शपथ पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में 95 हजार से अधिक मतदाताओं ने ई शपथ पत्र प्राप्त कर लिया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow