इंजीनियर पॉइंट स्कूल द्वारा टैलेंट सर्च एग्जाम परीक्षा का आयोजन: टैलेंट सर्च एग्जाम में दिखा भारी रूझान।

Dec 21, 2023 - 18:27
 0
इंजीनियर पॉइंट स्कूल द्वारा टैलेंट सर्च एग्जाम परीक्षा का आयोजन: टैलेंट सर्च एग्जाम में दिखा भारी रूझान।

खैरथल ( हीरालाल भूरानी )
     
इंजीनियर्स पॉइंट स्कूल खैरथल द्वारा आयोजित टैलेंट सर्च एग्जाम में जबरदस्त रुझान दिखाई दे रहा है। अब तक ऑनलाइन 1450 फॉर्म भरे जा चुके है। इंजीनियर पॉइंट स्कूल की ओर से  टैलेंट सर्च कम स्कॉलरशिप टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। 24 दिसंबर को 9 से 12 वीं क्लास का प्री एग्जाम आयोजित होगा और इसका मैन एक्जाम अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। जिसमें कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चे इसमें भाग ले सकते हैं। इस एग्जाम को पास करने के बाद अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में इसका फाइनल मैन एक्जाम आयोजित किया जाएगा। कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए परीक्षा का द्वितीय चरण का 21 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इसका रजिस्ट्रेशन एकदम नि:शुल्क रखा गया है।
         इंजीनियर्स पॉइंट स्कूल के निदेशक आजाद चौधरी जी ने बताया कि इस परीक्षा में जिले और राज्य से बाहर के परीक्षार्थी भी भाग ले रहे हैं। ऐसे प्रतिभावान बच्चों के लिए यह सुनहरा अवसर है। अभी तक 1450 ऑनलाइन फॉर्म भरे जा चुके है। इस परीक्षा में भाग लेकर के लाखों रुपए के नकद ईनाम जीत सकते है। इसका प्रथम चरण जो 24 दिसंबर को 9 से 12 वीं क्लास के लिए आयोजित किया जाएगा और इसका मैन एक्जाम अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगा। इसमें कक्षा 10 और 11वीं में प्रथम स्थान आने वाले विद्यार्थी को 51 हजार रुपये, द्वितीय स्थान पर आने वाले को 21 हजार और तृतीय स्थान आने वाले विद्यार्थी को 11 हजार रुपए का नगद पुरस्कार इसके अतिरिक्त और भी शानदार उपहार  विद्यालय की ओर से दिए जाएंगे। इसके अलावा विद्यालय में प्रवेश लेने पर अलग से स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। कक्षा 11 वाणिज्य वर्ग/आर्ट्स वर्ग एवं क्लास 8 और 9 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 11हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 5100 रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 3100 रुपए का नगद इनाम दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त विद्यालय में प्रवेश लेने पर अलग से स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। क्लास 1 से 8 वीं तक के बच्चों का एक्जाम 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा। उसमें कक्षा 5 से 7 तक के विद्यार्थियों को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 5100 द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर ₹2100 और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर ₹1100 की नगद इनाम दी जाएगी। कक्षा एक से चार तक में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹3100, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को ₹2100 और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को ₹1100 की नगद राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इंजीनियर पॉइंट स्कूल में एडमिशन लेने पर अलग से स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। साथ ही 12 क्लास विज्ञान वर्ग, वाणिज्य वर्ग एवं कला वर्ग के विद्यार्थियों को अलग से आकर्षक उपहार दिए जाएंगे।
           प्रधानाचार्य आचार्य राजेश कुमार ने बताया कि एक्जाम के दिन रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 9बजे का रखा गया है और परीक्षा का समय प्रातः 11:00 बजे से 1:00 बजे तक का रखा गया है। परीक्षा का केंद्र इंजीनियर पॉइंट स्कूल खैरथल में ही रहेगा। आसपास के विद्यार्थियों को आने-जाने की व्यवस्था के लिए बस की व्यवस्था की गई है। जिसमें परीक्षार्थी विद्यालय की बस में बैठकर परीक्षा केंद्र ई पी स्कूल तक आसानी से आ सकते हैं। परीक्षा का माध्यम ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न दोनों भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में रहेंगे। कक्षा 11वीं/12वीं में विज्ञान वर्ग में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, क्लास 11वीं /12वीं वाणिज्य वर्ग में अकाउंटेंसी, व्यवसाय अध्ययन, गणित कंप्यूटर विज्ञान, 11वीं/12वीं कला वर्ग में राजनीतिक विज्ञान भूगोल, अंग्रेजी साहित्य, कंप्यूटर विज्ञान विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें कक्षा 6 से 10वीं तक के लिए अंग्रेजी विज्ञान, गणित और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न समाहित रहेंगे। कक्षा 1 से 4 तक गणित, अंग्रेजी और पर्यावरण (EVS) के प्रश्न पूछे जाएंगे। क्लास 5 के बच्चों से गणित, अंग्रेजी, पर्यावरण (EVS) और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। ई पी स्कूल में आकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। रजिस्ट्रेशन एक दम नि:शुल्क रखा गया है। परीक्षा का केंद्र इंजिनियर्स पॉइंट स्कूल खैरथल में ही रहेगा। जो विद्यार्थी ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं, वो स्कूल के फेसबुक पेज, यू ट्यूब या इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते हैं। वहां से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा आप 9166527232 इस मोबाइल नंबर पर आप ई पी स्कूल लिखकर भेजेंगे तो आपको एक लिंक प्राप्त होगा। उस लिंक से भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। बाद में आपके मोबाइल नंबर पर प्रवेश पत्र भेज दिया जाएगा। जब आप एक्जाम देने आए तो आप गत वर्ष की मार्कशीट, आधार कार्ड और अपना प्रवेश पत्र पर 2 फोटो लगाकर साथ लाना अनिवार्य होगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है