अलवर सरस डेयरी में मिलावटी दूध पकड़ा:तेल की मात्रा अधिक मिली, 21 हजार लीटर दूध कराया नष्ट

Dec 30, 2023 - 16:05
 0
अलवर सरस डेयरी में मिलावटी दूध पकड़ा:तेल की मात्रा अधिक मिली, 21 हजार लीटर दूध कराया नष्ट

अलवर ,राजस्थान 
अलवर सरस डेयरी में 21 हजार 700 लीटर मिलावटी दूध पकड़ा गया है। जो कि डेयरी प्रशासन के अनुसार बहरोड़, मुंडावर रूट में पड़ने वाले अलग-अलग कलेक्शन बूथ से टैंकर के जरिए लाया गया था। अलवर सरस डेयरी पहुंचने पर इस दूध की जांच की गई, जो मिलावटी निकला। सैंपल की जांच अलवर के बाद जयपुर में भी की गई है, लेकिन दोनों ही जगहों पर सैंपल मिलावटी पाया गया। दूध में तेल की मात्रा अधिक मिली। शनिवार को डेयरी परिसर में ही 21 हजार 700 लीटर दूध को नष्ट कराया गया।

सरस डेयरी के चेयरमैन एसडी खान ने बताया- दूध की रूटीन जांच के दौरान दूध मानक स्तर के अनुसार नहीं मिला। इसके बाद जांच के लिए सैंपल जयपुर भेजा गया। वहां भी दूध मिलावटी पाया गया। इसके बाद दूध को नष्ट कर दिया। डेयरी प्रशासन ने माना कि दूध में मिलावट आने की सूचना मिली थी। जिसके बाद जांच में पकड़ में आ गया। 21 हजार 700 लीटर दूध नष्ट करा दिया गया।

सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने बताया- सत्यवीर पुत्र शेर सिंह दूध टैंकर लेकर आया था। जिसमें मिलावटी दूध होने की सूचना मिली। दूध डेयरी में आने के बाद जांच की गई। पहले दूध अलवर डेयरी के स्तर पर जांच में फेल हो गया। रात को जयपुर में सैंपल भेजा गया। वहां से रात को ही सूचना मिली कि दूध में ऑयल की मात्रा अधिक मिली है, मतलब दूध में तेल मिलाया हुआ था। इसके कारण सैंपल फेल हुआ। अब मिलावटी दूध को नष्ट करा दिया है। दूध में मिलावट बर्दाश्त नहीं करेंगे, चाहे रात को पहरा देना पड़े। इससे पहले भी दूध मिलावटी आने पर नष्ट कराया गया था।

दूध असली या नकली, ऐसे पहचानें

एक्सपर्ट का दावा हैं कि घर पर असली या नकली दूध की पहचान करना मुश्किल है। लेकिन, हम दूध की सुगंध से इसकी पहचान कर सकते हैं। दूध में डिटर्जेंट और सोर्बिटोल मिलाने से फर्क आ जाता है। वह दूध की सुगंध को बदल देता है। असली दूध बहुत ज्यादा सफेद नहीं होता है।  इधर पनीर को भी देखते ही नहीं बता सकते हैं कि ये असली है या नकली। लेकिन, इसके टेस्ट और स्पंजी नेचर से पता कर सकते हैं कि पनीर कैसा होगा। नकली पनीर में चिकनाहट ज्यादा होगी और इसका टेस्ट भी अलग 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................