आवश्यक सेवाओं सम्बन्धी साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

Feb 12, 2024 - 18:51
Feb 13, 2024 - 00:05
 0
आवश्यक सेवाओं सम्बन्धी साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

भरतपुर, 12 फरवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में आवश्यक सेवाओं सम्बंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिला कलक्टर ने बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य, सड़क एवं अन्य आवश्यक सेवाओं की पूर्ति व लोक कल्याणकारी योजनाओं की प्रत्येक पात्र तक पहुंच को सुनिश्चित करने के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

 जिला कलक्टर ने माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र से प्राप्त परिवादों के निवारण के सम्बंध में विभागवार रिपोर्ट प्राप्त कर लम्बित प्रकरणों को तीन दिवस के भीतर निस्तारण के निर्देश देते हुए विभाग द्वारा परिवाद के सम्बंध में एक्शन टेकन रिपोर्ट जिला मुख्यालय एवं सीएमओ कार्यालय भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, नगर निगम, यूआईटी, समाज कल्याण, पीएचईडी एवं अन्य विभागों के जिला व सक्षम स्तरीय अधिकारी जमीनी स्तर पर समस्याओं का निवारण सुनिश्चित कर परिवादियों को हरसम्भव सहायता व सुविधा पहुंचाना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन नहीं मिलने व परिवादी के नाम पर किसी अन्य को कनेक्शन जारी करने के प्रकरण प्राप्त होने पर सम्बंधित गैस ऐजेन्सी की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को जनसुनवाई के प्रकरणों की रिपोर्ट सक्रियता के साथ मुख्यालय एवं मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र के प्रभारी से समन्वय कर प्राप्त करने एवं आवश्यक कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। जिला कलक्टर ने कहा कि दायित्वों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

फोलोअप कैम्प लगाकर पात्रों को करें लाभान्वित

 जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप विकसित भारत संकल्प यात्रा के फोलोअप कैम्प लगाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, जीवन सुरक्षा बीमा, विश्वकर्मा आदि योजनाओं से वंचित पात्रों का सर्वे करवाकर योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने जिले में शिलान्यास व लोकार्पण किये जाने वाले कार्यों की सूची तैयार कर समयबद्ध जिला मुख्यालय व सीएमओ भिजवाने के निर्देश दिए। 

आवश्यक जानकारी चस्पा करें

 जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी विभाग सम्बंधित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी एवं पात्रता, परियोजनाएं, कार्य, कार्मिकों के नाम, अनुभाग, आमजन से मिलने का समय, अधिकारी के उपस्थित रहने पर अन्य अधिकारी की जानकारी आदि सूचना पट्ट पर चस्पा करे जिससे कि आमजन को अनावश्यक परेशानी नहीं हो और आवश्यक सूचना की सुलभ जानकारी प्राप्त हो सके। 

नियमित निरीक्षण कर सुधार करें

 जिला कलक्टर ने कहा कि जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी अधीनस्थ कार्यालयों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों, सार्वजनिक कार्यालयों एवं अन्नपूर्णा रसोईयों का नियमित निरीक्षण कर आवश्यक सुधार एवं कार्मिकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत गुणवत्तापूर्ण कार्य पूर्ण किये जाने का निरीक्षण कर जल कनेक्शन के लिए खोदी गई सड़कों का मरम्मत कार्य समयबद्ध पूर्ण करने को कहा। उन्होंने निर्देशित किया कि अवैध जल कनेक्शनों का सर्वे कर हटाना व आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही विद्यालयों, आंगनबाडियों सहित सरकारी कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल कनेक्शन लक्ष्यानुरूप करने को कहा। जिला कलक्टर ने आवश्यक भूमि आवंटन के लिए उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भिजवाने को कहा। उन्होंने 100 दिवसीय कार्ययोजना के कार्य विशेष कार्ययोजना के साथ समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीणा, जिला परिषद सीईओ दाताराम, नगर निगम आयुक्त भावना शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow