एकीकृत कन्ट्रोल रूम से हर चुनावी गतिविधि पर रखी जा रही है नजर .... जिला निर्वाचन अधिकारी

Apr 3, 2024 - 19:18
Apr 3, 2024 - 20:51
 0
एकीकृत कन्ट्रोल रूम से हर चुनावी गतिविधि पर रखी जा रही है नजर  .... जिला निर्वाचन अधिकारी

पेड़ न्यूज व विज्ञापनों के लिए मीडिया सेन्टर एवं सोशल मीडिया के लिए अभय कमांड में टीम तैनात

भरतपुर, 3 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत सोशल मीडिया में भ्रामक, असत्य और आचार संहिता के उल्लंघन की खबरों और पोस्ट पर निगरानी रखने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी युक्त एकीकृत कंट्रोलरूम की स्थापना की गई है जिसमें सी-विजिल एवं नियंत्रण कक्ष में प्राप्त शिकायतों का समय पर निस्तारण भी किया जा रहा है। सूचना केन्द्र में प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया में पेड ़न्यूज, विज्ञापन पर निगरानी के लिए 24 घंटे रिकॉर्डिग के साथ मीडिया सेन्टर में कार्मिकों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है।  

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नियमित रूप से 24 घंटे संचालित मीडिया सेन्टर स्थापित कर समाचार पत्रों एवं समाचार चैनलों में विज्ञापन एवं पेड़ न्यूज की निगरानी कर प्रतिदिवस की रिपोर्ट तैयार करते हुए प्रकरणों पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि मीडिया सेन्टर में निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में सभी चैनलों पर प्रसारित समाचारों एवं विज्ञापनों पर निगरानी के साथ रिकॉर्डिंग संधारित की जाये। बिना अधिप्रमाणन के विज्ञापन जारी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है।  

सोशल मीडिया की हर गतिविधि पर नजर-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभय कमांड सेन्टर में एकीकृत कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसमें सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर हर गतिविधि पर नजर रखते हुए आचार संहिता उलंघन, भ्रामक एवं असत्य खबरों को फिल्टर लगाकर निगरानी रखी जा रही है किसी भी प्लेटफार्म पर नियमों के उलंघन पाये जाने पर आईटी एक्ट के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी।। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, लोकसभा उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउन्ट पर निगरानी कर विज्ञापनों, राजनैतिक प्रकृति के संदेशों के प्रमोशन की लागत को संबन्धित प्रत्याशी के चुनावी खर्चे में जोडने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भरतपुर संसदीय क्षेत्र में प्रसारित होने वाले प्रमुख सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित होने वाले कन्टेंट की निगरानी की जाकर भ्रामक समाचारों के साथ विज्ञापनों पर भी सतत निगरानी रखी जा रही है। 

समस्याओं को हो रहा है त्वरित निराकरण-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप के माध्यम से आमजन के द्वारा भेजी जा रही शिकायतों, टोल फ्री नम्बर एवं जिला नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण एकीकृत कन्ट्रोल रूम के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भरतपुर संसदीय क्षेत्र में अब तक 65 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 30 जांच में सत्य पाई गई जिनको निर्धारित समय में निराकरण किया गया है।  

इसलिए जरूरी है हर मोबाइल में सी-विजिल एप

डॉ. यादव ने बताया कि लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता की प्रभावी अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल एप तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से सतर्क एवं जिम्मेदार नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सी-विजिल किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। लोग इस एप का उपयोग करके कदाचार एवं घटना की जानकारी भेज सकता है। जिसका 100 मिनट की समय सीमा में संबंधित अधिकारी समस्या का निपटारा करेंगे। 

उन्होंने बताया कि इस एप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखे जाने का भी विकल्प है। एप के माध्यम से लोग मुफ्त सामग्री वितरण, धन वितरण, साम्प्रदायिक हेट स्पीच, लिक्विड व ड्रग वितरण, फेक न्यूज, फायर आर्म्स डिस्प्ले एवं चुनाव प्रक्रिया संबंधित अन्य शिकायतें कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आमजन आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत का फोटो या वीडियो बनाकर एप पर अपलोड करते हैं। जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा सत्यापन के बाद क्षेत्र में तैनात एफएसटी, वीएसटी आदि टीमों को शिकायत भेजी जाती है। टीम मौके पर पहुंचकर कार्रवाई को अंजाम देती है और शिकायत के निस्तारण की रिपोर्ट जिला नियंत्रण कक्ष को भेजी जाती है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow