राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

May 18, 2024 - 06:20
May 18, 2024 - 11:17
 0
राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

अधिकारी जन समस्याओं का समय पर करें निस्तारण -जिला कलक्टर

अतिक्रमण व अवैध निर्माण के खिलाफ सक्रियता से कार्य करते हुये करें कार्यवाही - डीएम

भरतपुर, 17 मई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि राजस्व अधिकारी काश्तकारों की समस्याओं का समय पर निराकरण कर क्षेत्र में प्रभावी भूमिका निभाऐं। उन्होंने आम रास्तों, कस्बों में अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेते हुये अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में लम्बित प्रकरणों का समयबद्व निस्तारण करना सुनिश्चित करें जिससे आम काश्तकार को बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पडें। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बटवारे के प्रकरणों में निर्धारित समय की पालना की जाये, सीमा ज्ञान एवं पत्थरगढी के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुये समयबद्व निस्तारण करें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार भ्रमण कार्यक्रम बनाकर काश्तकारों से नियमित संवाद रखने, पोखरों, मंदिर भूमि, चारागाह-सिवायचक जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण व अवैध निर्माण को हटाने तथा राजस्व रिकार्ड में दर्ज रास्तों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल से प्राप्त जनसमस्याओं एवं परिवादों का समयबद्व त्वरित निस्तारण करते हुये आमजन को राहत पहुॅचाने के निर्देश प्रदान किये। भूमि आवंटन, म्यूटेशन, वसूली, दस्तावेजीकरण, रोडा एक्ट के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने को कहा साथ ही पेयजल समस्या एवं कचरा प्रबंधन के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

जिला कलक्टर ने चारागाह, सिवायचक एवं सरकारी भूमि को चिन्हित कर सरकारी सम्पत्ति का बोर्ड लगाने, शमशान, कब्रिस्तिान एवं अन्य राजकीय उपयोगार्थ आरक्षित भूमि की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि काश्तकारों को आवागमन हेतु रास्तों की समस्या के प्रकरणों में प्रस्ताव तैयार कर नियमानुसार रास्ता दिलाने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने भूमि रूपान्तरण के मामलों में स्वप्रसंज्ञान लेकर राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों के पास अस्थाई दुकान लगाने वाले लोगों को रूपान्तरण के लिये प्रेरित करने तथा सभी लम्बित प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को अस्पताल, अन्नपूर्णा रसोई, छात्रावास एवं आंगनबाडी केन्द्रों का समय समय पर निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था, मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुये अधिकारी बिजली, पानी, चिकित्सा से संबंधित समस्याऐं प्राप्त होने पर संबंधित विभागों से समन्वय करते हुये शीघ्रता से निराकरण कराऐं। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों पर तुरन्त कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने पौधारोपण अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक हजार पौधे वहीं शहरी क्षेत्रों में 2 हजार से अधिक पौधे लगाने के लक्ष्यानुरूप कार्य करने के संबंध में निर्देश प्रदान करते हुये स्थान चिन्हिकरण करने सहित आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने को कहा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीणा, एसीएम ओमप्रकाश मीणा, सहायक निदेशक लोकसेवाऐं भारती भारद्वाज सहित उपखण्ड अधिकारीगण एवं तहसीलदार व संबंधित अधिकारीगण 

---00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow