गोविंदगढ़ नगरपालिका क्षेत्र फसा राजनीति में- आमजन सुविधाओं से हो रहा मैहरूम

Jun 8, 2023 - 14:43
Jun 8, 2023 - 17:37
 0
गोविंदगढ़ नगरपालिका क्षेत्र फसा राजनीति में- आमजन सुविधाओं से हो रहा मैहरूम

गोविंदगढ़, अलवर

गोविंदगढ़ क्षेत्र में नगरपालिका गहलोत सरकार के कार्यकाल में बनी है लेकिन नगर पालिका क्षेत्र का पुनर्गठन अन्य नगरपालिका के तरह न करने से यहां साफ राजनीतिक कारण नजर आ रहे है और जिसका खामियाजा गोविंदगढ़ और रामबास ग्राम पंचायत की जनता भुगत रही है। यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि गोविंदगढ़ की जनता कांग्रेस सरकार को नगरपालिका के लिए धन्यवाद दें या फिर विरोध करें क्योंकि जिस समस्या के कारण यहां के लोगों के द्वारा नगरपालिका की मांग की गई थी वह आज तक समाप्त नहीं हुई है। जनता को मिले हैं तो सिर्फ आश्वासन                                      रामगढ़ विधानसभा में कांग्रेस विधायक साफिया जुबेर खान की अनुशंसा पर गोविंदगढ़ ,रामगढ़ ,बड़ौदामेव ,नौगांवा, मुबारीकपुर नगरपालिका क्षेत्र घोषित किए गए हैं और वहां इन कस्बों के अलावा आसपास के अन्य गांव भी शामिल किए गए हैं लेकिन इसके विपरीत गोविंदगढ़ कस्बा ही यहां नगरपालिका क्षेत्र घोषित किए जाने से रामबास क्षेत्र की जनता से भेदभाव किया जा रहा है
हैरत की बात तो यह है कि गोविंदगढ़ कस्बे की अधिकांश आबादी रामबास क्षेत्र में निवास करती है जिनके पास गोविंदगढ़ कस्बे के राशन कार्ड हैं लेकिन मकान रामबास क्षेत्र में हैं फिर भी इस क्षेत्र को नगरपालिका में शामिल नहीं किया इसके विपरीत अन्य नगरपालिकाओं में कस्बे से 10 किलोमीटर दूर की आबादी के गांव तक शामिल किए गए लेकिन जहां पर एक मीटर की भी दूरी नहीं वह क्षेत्र नगरपालिका में शामिल नहीं किए गए।

रामगढ़ विधायक के द्वारा विकास की बात यहां पर बेमानी साबित हो रही हैं उनके द्वारा चाहे क्षेत्र में कितने ही विकास के कार्य कराए गए लेकिन मुख्य समस्या यहां पर गंदे पानी के निकास की व्यवस्था नहीं होना ,सफाई व्यवस्था नहीं होना प्रमुख समस्याएं थी जो कि जस की तस बनी हुई हैं हालात यह है कि भगत सिंह सर्किल के समीप नाले अवरुद्ध होने के कारण गोविंदगढ़ क्षेत्र का गंदा पानी स्वर्गीय स्वतंत्रता सेनानी जगन प्रसाद जी के खेतों में छोड़ा जा रहा है यहां पर स्वतंत्रता सेनानी के खेतों को ही बंजर करने का कार्य किया जा रहा है जिस स्वतंत्रता सेनानी ने अपने जीवन के बहुमूल्य समय इस देश के लिए दे दिए वहां नगरपालिका के द्वारा इस प्रकार का कृत्य किया जा रहा है।

यही हाल नगरपालिका के सामने से निकल कर जा रहे नालों का है जो कि वहां से रामबास ग्राम पंचायत क्षेत्र में जाते हैं और आगे नाले अवरुद्ध होने के कारण उनकी सफाई तक नहीं हो पा रही है पानी गोविंदगढ़ का सफाई रामबास पंचायत के जिम्मे इस कारण से लोगों ने यहां पर नगरपालिका की मांग की थी कि कस्बे में सफाई व्यवस्था नालों के गंदे पानी के निकास की व्यवस्था लाइट आदि सभी सही हो सके लेकिन समस्याएं जस की तस बनी हुई है।

नगरपालिका गठन के समय उच्च अधिकारियों ने यह तक नहीं सोचा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,बैंक, बस स्टैंड , बिजली बोर्ड कार्यालय ,पोस्ट ऑफिस ,रेलवे स्टेशन जैसी आवश्यक संस्थाएं रामबास ग्राम पंचायत क्षेत्र में है जो कि गोविंदगढ़ के नाम से संचालित हैं। फिर भी केवल गोविंदगढ़ ग्राम पंचायत क्षेत्र को ही नगरपालिका क्षेत्र घोषित किया गया।
इसके विपरीत पंचायत समिति प्रधान रसनम चौधरी को हटाने के लिए बड़ौदामेव को नगरपालिका क्षेत्र घोषित किया गया और वहां पर भी आसपास के गांवों को शामिल किया गया राजनीति के लिए यहां सब कुछ किया गया ।
गौरतलब है कि रामगढ़ विधानसभा गोविन्दगढ़ में विकास के नाम पर तो सब कुछ किया गया लेकिन जब उन्हें धरातल पर देखा जाता है तो सिर्फ शून्य ही मिलता है। कितना समय बीत जाने के बाद भी पंचायत समिति का कार्य सुचारू रूप से नहीं चल पा रहा है वही उपखंड कार्यालय में भी कर्मचारी और भवन अभी तक नहीं बन पाया है इसके अलावा पीडब्ल्यूडी विभाग का भवन भी उपलब्ध नहीं है पंचायत समिति भी शिक्षा विभाग की भूमि पर संचालित है स्वास्थ्य विभाग के BCMHO का भी पद यहां पर अभी तक सृजित नहीं हो पाया है और तो और नगरपालिका भी शिक्षा विभाग की भूमि पर कब्जा कर अपना कार्य कर रही है जबकि उनके पास भी अनुमति नहीं है जिसको लेकर शिक्षा विभाग के द्वारा नगर पालिका को नोटिस भी जारी किए गए हैं लेकिन उनका जवाब नगर पालिका के द्वारा आज तक नहीं दिया गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................